निमोनिया को लेके देशों में हाई अलर्ट, जानें कैसे करता है ये वायरस अटैक

हाल के हफ्तों में, चीन, डेनमार्क, फ्रांस और नीदरलैंड जैसे देशों में बच्चों में निमोनिया के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि कई मामले जीवाणु संक्रमण से जुड़े होते हैं – निमोनिया का सबसे आम प्रकार – सर्दियों के दौरान, वायरल संक्रमण भी फैलने लगता है। एक या दोनों फेफड़ों के संक्रमण को निमोनिया कहा जाता है। वायुकोशों या एल्वेलोई में संक्रमण से सूजन और द्रव या मवाद का निर्माण होता है।

निमोनिया के इन दो सामान्य प्रकारों में एक दूसरे के समान लक्षण होते हैं लेकिन साधारण रक्त परीक्षण और एक्स-रे से इन्हें पहचाना जा सकता है।

बैक्टीरियल निमोनिया क्या है?

बैक्टीरियल निमोनिया तब होता है जब आपके फेफड़े कुछ छोटे कीटाणुओं से संक्रमित हो जाते हैं जिन्हें बैक्टीरिया कहा जाता है। आमतौर पर इसका कारण बनने वाले मुख्य बैक्टीरिया को स्ट्रेप्टोकोकस या न्यूमोकोकस कहा जाता है, लेकिन अन्य बैक्टीरिया भी आपको इस तरह बीमार कर सकते हैं।

“आम तौर पर, यदि आप युवा हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो ये बैक्टीरिया बिना किसी समस्या के आपके गले में रह सकते हैं। हालांकि, यदि आपके शरीर की रक्षा प्रणाली, जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली भी कहा जाता है, किसी कारण से कमजोर हो जाती है, तो ये बैक्टीरिया नीचे जा सकते हैं आपके फेफड़ों में, “पीएसआरआई अस्पताल में वरिष्ठ सलाहकार पल्मोनोलॉजी क्रिटिकल केयर और स्लीप मेडिसिन डॉ. नीतू जैन ने कहा।

जब ऐसा होता है, तो आपके फेफड़ों में मौजूद छोटी वायुकोशिकाएं संक्रमित और सूज जाती हैं। फिर उनमें तरल पदार्थ भर जाता है और यही निमोनिया का कारण बनता है।

वायरल निमोनिया क्या है?

वायरल निमोनिया तब होता है जब कोई वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है। फ्लू सबसे आम कारण है, लेकिन आप इसे सामान्य सर्दी और अन्य वायरस से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर पर ये वायरस आपके श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करते हैं। हालाँकि, जब वे आपके फेफड़ों में चले जाते हैं, तभी समस्या शुरू होती है। आपके फेफड़ों में मौजूद छोटी-छोटी वायुकोशिकाएं संक्रमित और सूज जाती हैं और उनमें तरल पदार्थ भर जाता है।

आकाश हेल्थकेयर के वरिष्ठ सलाहकार, श्वसन और नींद चिकित्सा, डॉ. अक्षय बुधराजा के अनुसार, निमोनिया के सामान्य लक्षण खांसी, बुखार, शरीर में दर्द, बलगम के रंग में बदलाव, सीने में दर्द, थकान, भूख न लगना और/या सांस फूलना हैं।

डॉ. अक्षय बधुराज ने कहा, “कभी-कभी सह-संक्रमण या द्वितीयक संक्रमण होता है, जिसका अर्थ है कि रोगी वायरल निमोनिया और फिर द्वितीयक, बैक्टीरियल निमोनिया से संक्रमित होता है।”

बैक्टीरियल और वायरल निमोनिया के बीच अंतर

हालाँकि, उपचार के तौर-तरीकों में बदलाव के कारण वायरल और बैक्टीरियल निमोनिया के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

डॉ. राकेश राजपुरोहित, सलाहकार – पल्मोनोलॉजी, एसआरवी अस्पताल, गोरेगांव, ने इंडियाटुडे.इन को बताया कि हालांकि दोनों प्रकार के निमोनिया में सामान्य लक्षण होते हैं, बैक्टीरियल निमोनिया में तेज बुखार होता है, साथ में कफ पीला या हरा हो सकता है और कभी-कभी गंभीर भी हो सकता है। छाती में दर्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *