“आई गिव अप”: शार्क टैंक जज नमिता थापर ने आईवीएफ के साथ अपने संघर्ष का खुलासा किया

शार्क टैंक इंडिया का दूसरा सीजन टेलीविजन पर प्रसारित होने के बाद से ही सुर्खियां बटोर रहा है। दिलचस्प पिचों से लेकर जजों द्वारा उनके उपक्रमों के बारे में उनके कुछ छिपे हुए रहस्यों का खुलासा करने तक, हम यह सब देखते रहे हैं। एक एपिसोड में, बिजनेसवुमन और एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की कार्यकारी निदेशक, नमिता थापर ने इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के माध्यम से अपने दूसरे बच्चे को गर्भ धारण करने के संघर्ष के बारे में बताया।

नमिता थापर ने दो बार आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने का फैसला किया, जिसमें उन्हें 25 इंजेक्शन लगाने पड़े, जिससे उन्हें कष्टदायी शारीरिक और मानसिक पीड़ा हुई। सुश्री थापर ने एक पिच के दौरान अपनी कहानी साझा की, जिसमें बांझपन के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जिसमें प्रतियोगियों ने आईयूआई होम किट के विकास का खुलासा किया था। उनका उत्पाद बांझ दंपतियों के लिए अस्पताल के बजाय घर पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सुश्री थापर 28 साल की उम्र में स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करके मां बनीं। हालांकि, व्यवसायी महिला को तीन से चार साल बाद प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने दूसरे बच्चे की कामना की। उसने दो बार आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने का फैसला किया, जिसमें उसे 25 इंजेक्शन लगाने पड़े, जिससे उसे कष्टदायी शारीरिक और मानसिक पीड़ा हुई। उन्होंने कहा, “मेरे मामले में जब मैं 28 साल की थी, मैं गर्भवती होना चाहती थी और 2 महीने में मैंने गर्भधारण किया और उसके बाद सामान्य गर्भावस्था हुई, 3 से 4 साल तक मैंने कोशिश की और मैं गर्भधारण नहीं कर पाई। मैं चली गई हूं।” बांझपन के 2 उपचारों और उन 25 इंजेक्शनों और भावनात्मक और शारीरिक दर्द के माध्यम से जिससे मैं गुज़री।”

सुश्री थापर ने स्वीकार किया कि वह पूरी तरह से बच्चों के लिए प्रयास करना बंद करने और सिर्फ एक के साथ खुश रहने के अपने फैसले से नाखुश थीं। वह कुछ महीनों के बाद स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में सक्षम थी, लेकिन आघात से उबरने में उसे थोड़ा समय लगा।

“मेरे पहले से ही बच्चे हैं लेकिन उन माता-पिता की कल्पना करें जिनके बच्चे नहीं हैं। दो प्रयासों के बाद मैंने हार मान ली और कहा कि मैं एक बच्चे के साथ खुश हूं। लेकिन फिर एक चमत्कार हुआ और मैंने स्वाभाविक रूप से गर्भधारण किया लेकिन स्मृति मेरे साथ रही, और लंबे समय तक 10 साल मैं इसके बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं कर सका। मेरे लिए इसे किसी के साथ साझा करना बहुत कठिन था,” उसने जारी रखा।

उनका मानना ​​था कि विषय एक “वर्जित” था। सुश्री थापर ने कहा, “सिर्फ छह महीने पहले, मुझे अपने YouTube चैनल पर बांझपन के विषय पर चर्चा करनी थी और मैं पूरी रात सो नहीं पाई कि मैं अपना व्यक्तिगत अनुभव साझा कर पाऊंगी या नहीं। मेरे कई अच्छे – शुभचिंतकों ने मुझसे कहा, यह मेरा निजी जीवन है, मैं इसकी चर्चा क्यों करूं? हालांकि, मैंने जो कुछ भी झेला है, उसे दूसरों के साथ साझा करने का फैसला किया। वास्तव में, मैंने इसके बारे में अपनी किताब में भी लिखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *