Israel Hamas War: गाजा में इस्राइली हमले से मौत का तांडव; 30 की जान गई, सैकड़ों घायल

मध्य गाजा के दीर अल-बलाह में एक स्कूल पर इस्राइली हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए और सौ से अधिक घायल हुए। इस्राइली सेना ने हमास के कमांड सेंटर को निशाना बनाने का दावा किया, जबकि फलस्तीनी अधिकारियों ने इसे सबसे भीषण हमलों में से एक बताया। घायलों को अल-अक्सा अस्पताल में भर्ती कराया गया।

फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मध्य गाजा के दीर अल-बलाह में एक स्कूल पर इस्राइल के हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए हैं। इस्राइली सेना ने दावा किया कि उसने हमास के कमांड सेंटर को निशाना बनाया है।

हमले में 100 से अधिक घायल

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय और हमास द्वारा संचालित मीडिया कार्यालय ने बताया कि दीर अल-बलाह में स्कूल पर हुए हमले में 30 लोग मारे गए हैं। यह क्षेत्र गाजा के विस्थापित परिवारों की सबसे बड़ी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है। मीडिया कार्यालय के अनुसार, इस हमले में सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं।

स्कूल के अंदर हमास का कमांड सेंटर: आईडीएफ

इस्राइली सेना (आईडीएफ) ने अपने बयान में कहा कि उसने मध्य गाजा के खदीजा स्कूल परिसर के अंदर स्थित हमास के कमांड और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया है। बयान में कहा गया है कि स्कूल का इस्तेमाल उनके सैनिकों पर हमले करने और हथियारों को जमा करने के लिए किया जा रहा था। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसने हमले से पहले वहां के नागरिकों को चेतावनी दी थी।

घायलों को अल-अक्सा अस्पताल में भर्ती कराया गया

घायलों को एंबुलेंस के जरिए दीर अल-बलाह के अल-अक्सा अस्पताल में ले जाया गया। कुछ घायल पैदल भी पहुंचे, जिनके कपड़े खून से सने हुए थे। इस्राइली सेना ने पहले हमास पर आरोप लगाया था कि वह नागरिकों की आड़ में हमले कर रहा है और घनी आबादी वाले इलाकों, स्कूलों और अस्पतालों से हमले कर रहा है। हालांकि, हमास ने हमेशा इन आरोपों का खंडन किया है।

खान यूनिस के इलाकों को खाली करने का आदेश

फलस्तीनी आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को बताया कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में सुबह से इस्राइल के हमलों में 14 फलस्तीनी मारे गए और उनके शवों को नासिर मेडिकल कॉम्पलेक्स लाया गया। आईडीएफ ने हाल ही में फलस्तीनियों को खान यूनिस के दक्षिणी इलाकों को अस्थायी रूप से खाली करने का आदेश दिया था ताकि वहां सैन्य अभियान चलाया जा सके। उन्हें अल-मवासी में एक क्षेत्र में स्थानांतरित होने के लिए कहा गया।

युद्ध में 39 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से 39 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। इस्राइली अधिकारियों का अनुमान है कि हमास और इस्लामिक जिहाद समूहों के करीब 14 हजार आतंकवादी मारे गए हैं। युद्ध तब शुरू हुआ था जब पिछले साल सात अक्तूबर को हमास ने दक्षिण इस्राइल पर हमला किया था। इस हमले में करीब 1200 इस्राइली मारे गए थे और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *