यूके न्यूज़ : हवाई कनेक्टिविटी योजना प्रदेश में होगी जल्द शुरू, वाराणसी-पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर मार्ग के बीच मिलेगी ये सुविधा

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य में हवाई कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए जल्द ही हवाई कनेक्टिविटी योजना शुरू करेंगे।

यूके न्यूज़ : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य में हवाई कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए जल्द ही हवाई कनेक्टिविटी योजना शुरू करेंगे। सचिवालय में उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूसीएडीए) और एलायंस एयर के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने कहा कि सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरुआत में वाराणसी-पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर मार्ग के बीच हवाई कनेक्टिविटी शुरू करेगी।

यह वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) मॉडल के अनुसार किया जाएगा। इसके अलावा सरकार अमृतसर-देहरादून-अमृतसर, देहरादून-पंतनगर-देहरादून और देहरादून-अयोध्या-देहरादून रूट पर हवाई कनेक्टिविटी भी शुरू करेगी। यह पहल कॉस्ट माइनस रेवेन्यू मॉडल पर आधारित होगी।

उन्होंने कहा कि इन मार्गों पर 70 सीटर विमान आईई 72 की सेवाएं ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह हवाई सेवा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। रतूड़ी ने कहा कि उत्तराखंड को पर्यटन राज्य मानते हुए हवाई सेवाओं में लगातार सुधार करने के साथ ही पूरे राज्य में मजबूत एयर कनेक्टिविटी का होना जरूरी है।

राज्य के दूरदराज के इलाकों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के अलावा, मजबूत हवाई कनेक्टिविटी से स्थानीय लोगों और प्रशासन को स्वास्थ्य मुद्दों और आपदा प्रबंधन जैसी आपातकालीन स्थितियों में भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही इस संबंध में एलायंस एयर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *