यूके न्यूज़ : 25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, , 2.62 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा ट्रस्ट ने कहा कि जोशीमठ के पास उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिख समुदाय के प्रतिष्ठित तीर्थ हेमकुंड साहिब मंदिर के कपाट इस साल 25 मई को खुलेंगे।

यूके न्यूज़ : हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा ट्रस्ट ने कहा कि जोशीमठ के पास उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिख समुदाय के प्रतिष्ठित तीर्थ हेमकुंड साहिब मंदिर के कपाट इस साल 25 मई को खुलेंगे। हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा ट्रस्ट के अध्यक्ष एनएस बिंद्रा ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से मुलाकात की और उन्हें इस वर्ष मंदिर के कपाट खुलने और बंद होने की तारीखों के बारे में जानकारी दी।

बिंद्रा ने मुख्य सचिव को बताया कि ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि मंदिर के कपाट 25 मई को खोले जायेंगे और 10 अक्टूबर को बंद किये जायेंगे। पिछले साल, 2.62 लाख से अधिक लोगों ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया था और लगभग 2.4 लाख लोगों ने मंदिर का दौरा किया था।

2022 में, 2.47 लाख तीर्थयात्रियों ने हेमकुंड मंदिर का दौरा किया, जो यात्रा के दर्ज इतिहास में सबसे अधिक है। 2021 में 10,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर का दौरा किया, जबकि 2020 में यह लगभग 8,500 था। 2019 में 2.40 लाख तीर्थयात्रियों ने मंदिर का दौरा किया।

गुरु गोबिन्द सिंह द्वारा रचित दसम ग्रंथ के अनुसार, हेमकुंड साहिब वह जगह है जहां पांडु राजा अभ्यास योग करते थे। इसके अलावा यह कहा गया है कि जब पाण्डु हेमकुंड पहाड़ पर गहरे ध्यान में थे तो भगवान ने उन्हें सिख गुरु गोबिंद सिंह के रूप में यहाँ पर जन्म लेने का आदेश दिया था।

इस क्षेत्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है। पहाड़ों से घिरी इस जगह पर एक बड़ा तालाब भी है, जिसे लोकपाल कहते हैं। लोकपाल का अर्थ है लोगों का निर्वाहक। सात पर्वत चोटियों की चट्टान पर एक निशान साहिब सजा हुआ है। इसके इतिहास की बात करें तो इस पवित्र स्थल को रामायण में भी इसका वर्णन मिलता है। इसके पीछे कई मान्यताएं मौजूद हैं। यह वही जगह है जहां पर लक्ष्मण जी ध्यान पर बैठते थे। इसलिए यहां भगवान लक्ष्मण का एक मंदिर भी मौजूद है।

हेमकुंड की खोज के पीछे भी एक रोचक कथा छिपी हुई है। श्री हेमकुंड साहिब के बारे में कहा जाता है कि यह जगह दो से अधिक सदियों तक गुमनामी में रही, गुरु गोबिंद सिंह जी ने आत्मकथा बिचित्र नाटक में इस जगह के बारे में बताया, तब यह अस्तित्व में आई। पंडित तारा सिंह नरोत्तम हेमकुंड की भौगोलिक स्थिति का पता लगाने वाले पहले सिख थे। श्री गुड़ तीरथ संग्रह में उन्होंने इसका वर्णन 508 सिख धार्मिक स्थलों में से एक के रूप में किया है।

समुद्र तल से 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर सिख तीर्थयात्रा के एक लोकप्रिय केंद्र के रूप में उभरा है, जहां हर गर्मियों में दुनिया भर से लाखों श्रद्धालु आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *