यूके न्यूज़ : प्रदेश में शुरू होगी पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा,HEMS प्रोजेक्ट ‘संजीवनी’ के जरिए करेगा काम

केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि भारत की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा (एचईएमएस) उत्तराखंड से शुरू की जाएगी।

यूके न्यूज़ : केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि भारत की पहली हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा (एचईएमएस) उत्तराखंड से शुरू की जाएगी। एक्स पर सिंधिया ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर को ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में तैनात किया जाएगा, जहां से इसे 150 किमी के दायरे में कहीं भी भेजा जा सकता है ताकि लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि “एचईएमएस प्रोजेक्ट ‘संजीवनी’ के तहत काम करेगा। फिलहाल हेलीकॉप्टर को असेंबल किया जा रहा है और यह प्रमाणन प्रक्रिया के तहत है। इस उद्देश्य के लिए तैनात किए जाने वाले हेलीकॉप्टर के असेंबल और प्रमाणीकरण का काम चल रहा है।”

यह घटनाक्रम उस समय सामने आया है जब एक दिन पहले ही सिंधिया ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ जॉली ग्रांट हवाई अड्डे देहरादून में नवनिर्मित टर्मिनल भवन (चरण-2) का वर्चुअल उद्घाटन किया था, जो जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। सिंधिया ने कहा कि ₹486 करोड़ की लागत से बना टर्मिनल पीक आवर्स के दौरान 3,240 यात्रियों और सालाना 4.7 मिलियन यात्रियों को सेवा देने में सक्षम होगा।

राज्य में हवाई कनेक्टिविटी में सुधार के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताते हुए सिंधिया ने कहा, “सरकार उत्तराखंड में तीन हवाई अड्डों का उन्नयन कर रही है जिसमें देहरादून, पंत नगर, पिथौरागढ़ शामिल हैं।” उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में हेलीपोर्ट की संख्या बढ़ाकर 21 कर दी जाएगी।

दिसंबर में, उत्तराखंड कैबिनेट ने राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचने में चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्तराखंड हेलीपैड और हेलीपोर्ट नीति 2023 को मंजूरी दी, खासकर जहां आपातकालीन चिकित्सा और आपदा-संबंधी सेवाओं की आवश्यकता होती है।

यह नीति उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूसीएडीए) द्वारा प्रस्तावित की गई थी, जो राज्य में नागरिक उड्डयन बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए नोडल निकाय है। यह नीति राज्य सरकार के सशक्त उत्तराखंड मिशन के तहत तैयार की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *