मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 129 वोट से विजयी हुए फ्लोर टेस्ट में

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के पक्ष में 129 वोट मिले। विपक्ष मतदान में शामिल नहीं हुआ क्योंकि जब कुमार विधानसभा में बोल रहे थे तब उन्होंने बहिर्गमन किया।

बिहार न्यूज़ : तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले पूर्व सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के वॉकआउट के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को विधानसभा फ्लोर टेस्ट में विजयी हुए। विश्वास मत कुमार के महागठबंधन (महागठबंधन) से अलग होकर एनडीए गुट में शामिल होने के दो सप्ताह बाद हुआ।

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के पक्ष में 129 वोट मिले। विपक्ष मतदान में शामिल नहीं हुआ क्योंकि जब कुमार विधानसभा में बोल रहे थे तब उन्होंने बहिर्गमन किया। बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या 243 है। वर्तमान में, 243 सदस्यीय सदन में भाजपा के 77 विधायक हैं, जबकि जदयू के 44 विधायक हैं। जीतन राम मांझी की HAM भी एनडीए का हिस्सा है, जिसके 4 विधायक हैं।

नीतीश ने लालू-राबड़ी शासन पर साधा निशाना

विधानसभा में बोलते हुए, नीतीश कुमार ने राजद पर पलटवार किया और कहा कि 2005 में जब वे सत्ता में आये तब से बिहार में उल्लेखनीय विकास हुआ है। लालू यादव के नेतृत्व वाली पार्टी उनके द्वारा शुरू की गई पहल का श्रेय लेने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राजद के 15 साल के शासनकाल में लालू प्रसाद-राबड़ी देवी की सरकार ने बिहार के विकास के लिए कुछ नहीं किया।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राजद बिहार में पार्टी के शासन के दौरान भ्रष्ट आचरण में लिप्त थी और एनडीए के नेतृत्व वाली नई सरकार इसकी जांच शुरू करेगी। कुमार ने यह भी दावा किया कि राजद के कार्यकाल के दौरान बिहार में कई सांप्रदायिक दंगे हुए। उन्होंने कहा, “कोई कानून-व्यवस्था नहीं थी। राजद अपने शासन के दौरान भ्रष्ट आचरण में लिप्त था। मैं इसकी जांच कराऊंगा।”

नीतीश ने छोड़ा ‘महागठबंधन’

इससे पहले जनवरी में, नीतीश कुमार, जो कथित तौर पर उनके प्रयासों से आकार लेने वाले विपक्षी गुट I.N.D.I.A के संयोजक के रूप में नामित नहीं किए जाने से नाराज हो गए थे। उन्होंने बिहार में महागठबंधन और राष्ट्रीय गठबंधन को छोड़कर समर्थन के साथ एक नई सरकार बनाई थी।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अपने और बिहार में महागठबंधन के भविष्य को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए, नीतीश ने 28 जनवरी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जो 18 महीने से भी कम समय में उनका दूसरा पलटवार था।

One thought on “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 129 वोट से विजयी हुए फ्लोर टेस्ट में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *