ओड़िसा न्यूज़ : CM पटनायक 75वें गणतंत्र दिवस पर फहराया धव्ज, स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर जनता को दी शुभकामनाएं

ओड़िसा न्यूज़ : मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं। ओडिशा के मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। इस शुभ दिन पर, आइए अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद करें जिन्होंने देश के लिए निस्वार्थ बलिदान दिया और हमारे संविधान में निहित आदर्शों को बनाए रखने की अपनी प्रतिज्ञा की पुष्टि करते हैं।”

मुख्यमंत्री ने राज्य के चार पद्म पुरस्कार विजेताओं को भी बधाई दी

नवीन पटनायक ने एक्स पर पोस्ट किया, “पद्म श्री से सम्मानित होने जा रहे ओडिशा के गोपीनाथ स्वयंम, विनोद महराना, विनोद कुमार पसायत और भागवत प्रधान को मेरी शुभकामनाएं। ओडिशा को आप पर गर्व है। आज पूरा राज्य समृद्ध बनाने के लिए आपके आजीवन समर्पण को श्रद्धांजलि देता है।”

75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के लोगों को अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा का विकास दूसरों के लिए एक मॉडल बन गया है। ओडिशा का आर्थिक विकास बहुत प्रभावशाली है। यह राष्ट्रीय औसत से अधिक है। ओडिशा परिवर्तन की राह पर है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को कहा कि पिछले बीस वर्षों में राज्य ने विकास के सभी क्षेत्रों में नया इतिहास रचा है।

गरीबी उन्मूलन में ओडिशा शीर्ष पर है। सीएम ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट कहती है कि पिछले नौ वर्षों में एक करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है।

महाप्रभु जगन्नाथ उड़िया लोगों की सर्वोत्तम पहचान हैं। उनकी इच्छा के अनुरूप श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना पूरी हो चुकी है। ओडिया विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन सत्यबाड़ी में किया गया है। सीएम ने कहा, यह उड़िया भाषा और साहित्य के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सीएम ने आगे कहा, “हमारा शासन हमारी 5T नीति के कारण प्रभावी है। लोगों को सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, संचार, सिंचाई, परिवहन और खेल तक, सभी क्षेत्रों में परिवर्तन ने राज्य के विकास को उज्ज्वल कर दिया है।” सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने गांव को विकास का केंद्र बनाया है। नबीन ओडिशा कार्यक्रम में जगन्नाथ संस्कृति को संरक्षित कर गांव-गांव तक प्रचारित किया जा रहा है। गांव में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि LAccMI योजना ने गांव में परिवहन क्षेत्र में बदलाव लाया है। इसने गांव की सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था को नया जीवन दिया है।,सीएम ने यह भी कहा कि उन्होंने हमेशा कृषि और किसानों के विकास को महत्व दिया है। उन्होंने कहा कि आज मिशन शक्ति ने 70 लाख माताओं के साथ विकास में भागीदारी की है।

आज स्टार्ट-अप के क्षेत्र में ओडिशा राज्यों में शीर्ष पर है। इसके लिए इसे भारत सरकार से पुरस्कार भी मिल चुका है। ओडिशा अब उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप में अग्रणी है। उन्होंने आगे कहा कि आईबीएम, डेलॉइट, एक्सेंचर और कॉग्निजेंट जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपनी नीतियों और युवा समाज की विशेषज्ञता के कारण अपने संगठन स्थापित करने के लिए ओडिशा को चुन रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *