राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: जानें क्यों है जरूरी ऊर्जा संरक्षण के महत्व को जानना

National Energy Conservation Day: ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर संदेह फैलाने और ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में राष्ट्र की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए हर साल 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 14 दिसंबर, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2023 समारोह की शोभा बढ़ाएंगी। इस अवसर पर वे सभा को संबोधित करेंगी और राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2023, राष्ट्रीय ऊर्जा के विजेताओं को सम्मानित भी करेंगी ।

दक्षता नवाचार पुरस्कार 2023 और ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता 2023। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस और पुरस्कारों का आयोजन भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा किया जा रहा है, जो भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के अनुसार ऊर्जा दक्षता और इसके संरक्षण को विनियमित और बढ़ावा देने के लिए अनिवार्य है।

इस अवसर पर केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह संबोधित करेंगे। केंद्रीय विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री, कृष्ण पाल; और विद्युत मंत्रालय के सचिव पंकज अग्रवाल भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का इतिहास

1991 में, ऊर्जा मंत्रालय ने अपने उत्पादन को बनाए रखते हुए ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए विशेष प्रयास करने वाले उद्योगों और प्रतिष्ठानों के योगदान को पुरस्कारों के माध्यम से मान्यता देने के लिए एक योजना शुरू की। 14 दिसंबर 1991 को पहली बार विजेताओं को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिए गए। तब से, इस दिन को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है। पुरस्कार एक समारोह के दौरान प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए जाते हैं।

पिछले साल, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 14 दिसंबर को एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार और राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया था। साथ ही, उन्होंने इस अवसर पर ईवी यात्रा पोर्टल भी लॉन्च किया था।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का महत्व

ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, देश भर में जनता तक पहुंचने के लक्ष्यों और उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए वर्ष की एक विशेष थीम के साथ राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन करता है। जीवन के सभी पहलुओं में ऊर्जा संरक्षण के महत्व के बारे में लोगों को संदेश देने के लिए यह हर साल मनाया जाता है।

ऊर्जा संरक्षण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए, पूरे देश में चर्चा, सम्मेलन, वाद-विवाद, कार्यशालाएँ और प्रतियोगिताएँ जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। ऊर्जा संरक्षण से पर्यावरणीय तनाव कम होगा और बिजली तथा खर्च भी कम होगा। बीईई भारत सरकार के अधीन एक संवैधानिक निकाय है, जो ऊर्जा उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *