प्रधानमंत्री मोदी @COP28_UAE शिखर सम्मेलन के बाद दिल्ली लौटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर भाषणों, द्विपक्षीय बैठकों और दुबई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में ग्रीन क्रेडिट पहल शुरू करने से भरे दिन के बाद शुक्रवार शाम को भारत के लिए रवाना हो गए।

“COP28_UAE शिखर सम्मेलन के लिए दुबई की एक सार्थक यात्रा के समापन के बाद, प्रधान मंत्री मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना हुए,”।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>After concluding a fruitful visit to Dubai for the <a href=”https://twitter.com/COP28_UAE?ref_src=twsrc%5Etfw”>@COP28_UAE</a> Summit, PM <a href=”https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw”>@narendramodi</a> emplanes for New Delhi. <a href=”https://t.co/5gLTqoS8EM”>pic.twitter.com/5gLTqoS8EM</a></p>&mdash; PMO India (@PMOIndia) <a href=”https://twitter.com/PMOIndia/status/1730627122761183266?ref_src=twsrc%5Etfw”>December 1, 2023</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

मोदी ने विश्व जलवायु एक्शन शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। राज्य/सरकार के प्रमुखों के लिए उच्च-स्तरीय खंड का औपचारिक उद्घाटन किया। जलवायु वित्त परिवर्तन पर प्रेसीडेंसी सत्र में भाग लिया। ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम पर एक और उच्च-स्तरीय कार्यक्रम और एक नेतृत्व दिन के अंत में ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांज़िशन (लीडआईटी) कार्यक्रम।

प्रधानमंत्री को स्वच्छ और हरित विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर मिला। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि शिखर सम्मेलन से अलग विभिन्न नेताओं के साथ उनकी बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

क्वात्रा ने कहा, “वह एक बहुत ही सफल, उत्पादक और कार्य-उन्मुख भागीदारी पूरी करने के बाद भारत लौट आए।”

उन्होंने इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा, इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन, पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आरटी एर्दोआन, स्वीडिश प्रधान मंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बारबाडोस के प्रधान मंत्री मिया से भी मुलाकात की। अमोर मोटले, गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली, स्विस परिसंघ के अध्यक्ष एलेन बर्सेट, नीदरलैंड के प्रधान मंत्री मार्क रुटे, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन और मालदीव गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू।

प्रधानमंत्री का दिन भर का व्यस्त कार्यक्रम था क्योंकि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में चार सत्रों को संबोधित किया था, और अन्य विश्व नेताओं के साथ, उन्होंने ‘फैमिली फोटो’ के रूप में वर्णित कार्यक्रम में भी भाग लिया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *