दीपावली पर उत्तराखंड यातायात पुलिस ने किया ट्रैफिक में बदलाव,इन रास्तों से रहे बचकर

Uttarakhand News: 12 नवंबर दीपावली और 13 नवंबर को सोमवती अमावस्या स्नान पर्व है . दीपावली के दिन का अपना एक विशेष महत्त्व है . इस बार दिवाली के दिन सोमवती अमावस्या का होना एक दुर्लभ संयोग बन पड़ा है .

इस दिन स्नान, ध्यान और दान करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है . इसके साथ साथ पितरों के लिए पिंडदान , तर्पण और श्राद्ध किया जाता है .

सोमवती अमावस्या पर बने कई शुभ योग

इस बार सोमवती अमावस्या पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं , जिससे इस दिन का महत्त्व काफी बढ़ गया है . इसलिए 12 व 13 नवंबर को भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड यातायात पुलिस ने शहर के लिए यातायात और रूट में बदलाव का प्लान तैयार किया है .एसपी अजय गणपति का कहना है कि यातायात व्यवस्था सुचारु रूप से चलाने के लिए स्थानीय यातायात के रूट में बदलाव भी रहेगा .

बहार से आनेवाली गाड़ियों के लिए यातायात व्यवस्था

पंजाब, हरियाणा , दिल्ली, मेरठ ,मुज्जफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाली गाड़ियों को अलकनंदा , दीनदयाल व पंतद्वीप और चमगादड़ टापू में पार्क किया जायेगा.देहरादून व ऋषिकेश से आने वाली गाड़ियां मोतीपुर पार्किंग खड़ी होंगी .

नजीबाबाद में स्नान करने आने वाली छोटी गाड़ियां दीनदयाल व चमगादड़ टापू व बड़ी गाड़ियां गौरीशंकर नीलधारा पार्किंग में खड़े होंगे .

यातायात का दबाव बढ़ने पर गाड़ियों को सिंहद्वार से देशरक्षक तिराहा , श्रीयंत्र पुलिया से बैरागी कैंप पार्किंग भेजा जायेगा .

छोटे तीन पहिया वाहनों के लिए रूट में बदलाव

जगजीतपुर से आने वाले ऑटो रिक्शा , विक्रम , ई – रिक्शा सिंहद्वार से वापस जायेंगे. कनखल से आने वाले ऑटो रिक्शा, विक्रम , ई – रिक्शा तुलसी चौक से वापस जायेंगे.हिल बाईपास से आने वाले ऑटो रिक्शा , विक्रम , ई – रिक्शा बिल्वकेश्वर तिराहे से वापिस जायेंगे . ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर देहरादून व ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो रिक्शा , विक्रम को जयराम मोड़ से वापस कर दिया जायेगा .

चंडी चौक से वाल्मीकि चौक से शिवमूर्ति चौक तक जीरो ज़ोन रहेगा . शिवमूर्ति चौक से हर की पौड़ी तक ज़ीरो ज़ोन रहेगा .ज्वालापुर से आने वाले ऑटो रिक्शा, विक्रम व ई – रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहा से वापस जायेंगे.

भेल की तरफ से आने वाले विक्रम , ऑटो रिक्शा, ई – रिक्शा भगत सिंह चौक होते टिबड़ी तिबड़ी फाटक , पुराण रानीपुर मोड़ से ऋषिकेश तिराहा अंदर से वापस जायेंगे.भीमगोड़ा बैरियर से हर की पौड़ी तक जीरो जोन है .

शहर के अंदर कैसा रहेगा यातायात

दोपहिया गाड़ियां श्रीराम चौक से पहले दाहिनी तरफ बानी पेड पार्किंग में पार्क होंगे .शिवलोक , रानीपुर मोड़ , शिवालिकनगर व ऋषिकुल की तरफ से आने वाले सभी दोपहिया गाड़ियां रानीपुर मोड़ से भगत सिंह चौक से ज्वालापुर रेलवे स्टेशन के सामने से होते हुए ज्वालापुर इंटर कॉलेज मैदान की पार्किंग में पार्क होंगे.

जटवाड़ा पुल , हरिलोक की तरफ से आने वाले सभी चार पहिया , ई – रिक्शा, विक्रम , कार आदि दुर्गा चौक से आर्यनगर चौक से बाएं होते हुए अंडर पास से पहले दाहिनी तरफ बनी रेलवे पार्किंग में पार्क होंगे .

भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद

कनखल , खन्नानगर आर्यनगर की तरफ से रेल चौकी , कटहरा बाजार जाने वाले समस्त दोपहिया , चारपहिया गाड़ियां आर्यनगर चौक से दाहिनी तरफ से अंडर पास से पहले दाहिनी तरफ बानी ज्वालापुर रेलवे स्टेशन की पार्किंग में पार्क होंगे .

12 नवंबर सुबह से 13 नवंबर की रात 12 बजे तक हरिद्वार शहर में सभी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *