India-New Zealand: प्रधानमंत्री मोदी और क्रिस्टोफर लक्सन के बीच गर्म बातचीत; भारत-न्यूजीलैंड संबंधों में नई उमंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन के बीच हाल ही में हुई फोन कॉल ने दोनों देशों के बीच रिश्तों को नई दिशा दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन से फोन पर बातचीत की। इस बातचीत के दौरान, लक्सन ने मोदी को लोकसभा चुनाव में दोबारा जीत की बधाई दी। दोनों नेताओं ने व्यापार और आर्थिक सहयोग, पशुपालन, फार्मास्यूटिकल्स, शिक्षा और अंतरिक्ष जैसे विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने आज एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि दोनों नेताओं ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच रिश्तों को साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के बीच करीबी संबंधों पर आधारित बताया। उन्होंने आगामी वर्षों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

बयान में आगे कहा गया कि दोनों नेता व्यापार, आर्थिक सहयोग, पशुपालन, फार्मास्यूटिकल्स, शिक्षा, और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड में भारतीय प्रवासियों के हितों की देखभाल के लिए लक्सन को धन्यवाद कहा। वहीं, लक्सन ने उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए निरंतर प्रयासों का आश्वासन दिया।

इसके बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, “मैं प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन को उनकी फोन कॉल और गर्मजोशी से बधाई देने के लिए धन्यवाद देता हूं। हमने भारत और न्यूजीलैंड के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और आपसी संबंधों पर आधारित हैं। न्यूजीलैंड में भारतीय प्रवासियों की सुरक्षा और भलाई के लिए मैं उनकी सराहना करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *