Chardham Yatra 2024: दूसरा दिन!! दर्शन की भरमार, पंजीकरण का आंकड़ा उछला; यमुनोत्री में ऐसा हाल

यहां जानिए कैसे चारधाम यात्रा के साथ ही भगवान की भरपूर दर्शन की भीड़ में हो रही है धमाल। पंजीकरण के आंकड़े भी खास हैं।

चारधाम यात्रा का दूसरा दिन है और केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का उत्साह अपरंपरागत उच्चायमान पर है। वहीं, यमुनोत्री की ओर जा रहे श्रद्धालुओं को पैदल मार्ग पर जगह-जगह थमने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारी भीड़ के कारण, श्रद्धालुओं को बड़कोट से जानकीचट्टी तक फंसना पड़ा। सुबह से ही वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। पैदल मार्ग पर जाम के कारण, लोगों को मंदिर तक पहुंचने में कठिनाई आ रही है।

केदारनाथ, गंगोत्री, और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आरंभ हो गया है। शुक्रवार को, हजारों श्रद्धालुओं ने तीनों धामों के कपाट विधि विधान के साथ खोले गए। पहले दिन करीब 45 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

केदारनाथ धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन कर नया रिकॉर्ड बनाया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी केदारनाथ धाम पहुंचते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से देशवासियों की सुख-समृद्धि की प्रार्थना की। चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही, पंजीकरण की संख्या 23 लाख को पार कर गई है।

पर्यटन विभाग की जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को शाम तक चारधाम यात्रा के लिए 23 लाख 57 हजार 393 पंजीकरण हुए थे। इनमें, केदारनाथ के लिए सबसे अधिक आठ लाख सात हजार 90, बदरीनाथ के लिए सात लाख 10 हजार 192, यमुनोत्री के लिए तीन लाख 68 हजार 302, और गंगोत्री के लिए चार लाख 21 हजार 205 पंजीकरण शामिल हैं।

हेमकुंड साहिब के लिए भी इस बार अभी तक 50 हजार 604 पंजीकरण हो चुके हैं, और पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। केदारनाथ, गंगोत्री, और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही, पंजीकरण को लेकर दिक्कतें आ रही हैं।

शुक्रवार को कपाटोद्घाटन पर, 29030 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। ऐतिहासिक रूप से, कपाटोद्घाटन के मौके पर इतने बड़े संख्या में श्रद्धालुओं के दर्शन हुए हैं, यह पहली बार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *