Up News: रामलला के दर्शन के बाद श्रद्धालु करेंगे वाटर मेट्रो का मजा, जाने कैसे

अयोध्या में श्रद्धालु अब राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन के बाद वॉटर मेट्रो की सवारी का आनंद ले सकेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरयू नदी में संत तुलसीदास घाट से गुप्तार घाट तक जल मेट्रो चलेगी।

यूपी न्यूज़ : अयोध्या में श्रद्धालु अब राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन के बाद वॉटर मेट्रो की सवारी का आनंद ले सकेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरयू नदी में संत तुलसीदास घाट से गुप्तार घाट तक जल मेट्रो चलेगी। इस सवारी की दूरी करीब 14 किमी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी से वॉटर मेट्रो का वर्चुअल उद्घाटन किया।

जल मेट्रो की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं: वॉटर मेट्रो पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें एक बार में लगभग 50 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इस वॉटर मेट्रो का नाम कैटामरैन वेसल बोट है। वॉटर मेट्रो को चार्ज करने के लिए संत तुलसीदास घाट और गुप्तार घाट पर चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर मेट्रो एक घंटे तक चलेगी।

भारत की पहली जल मेट्रो कोच्चि में

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 अप्रैल को भारत की पहली जल मेट्रो का उद्घाटन किया था जो शहर के साथ निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए बैटरी चालित इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नौकाओं के माध्यम से कोच्चि के आसपास 10 द्वीपों को जोड़ती है। कोच्चि के द्वीपों को मुख्य भूमि से जोड़ने वाली दुनिया की अपनी तरह की अनूठी परियोजना कोच्चि वॉटर मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए तैयार है।

देश की पहली जल मेट्रो सेवा कोच्चि और उसके आसपास के लोगों और दुनिया भर के पर्यटकों को सुरक्षित, सस्ती और जेब के अनुकूल यात्रा प्रदान करेगी।

बोट मास्टर जेयस ने कहा, “यह एक अलग नाव है। भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक नाव होने के कारण, हमारे सामने कई चुनौतियाँ हैं। लेकिन हमने भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इसलिए कोई समस्या नहीं है। व्यस्त समय के दौरान प्रति नाव 12 यात्राएँ होती हैं। एक से 20 मिनट लगते हैं दूसरे टर्मिनल तक। हम 96 यात्रियों और 4 चालक दल के सदस्यों को ले जा सकते हैं । ”

प्रारंभ में, वॉटर मेट्रो 8 इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड नावों के साथ दो मार्गों, हाईकोर्ट-विपिन और विटिला-कक्कानाड खंडों में नौकायन शुरू करेगी। हाई कोर्ट-वैपिन मार्ग के लिए एकल यात्रा टिकट का किराया 20 रुपये होगा। व्यत्तिला- कक्कानाड मार्ग के लिए किराया 30 रुपये होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *