पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव ने ली बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में शपथ

बिहार न्यूज़ : एक बड़े घटनाक्रम में, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं। वह मंगलवार 13 फरवरी को शपथ लेंगे। जानकारी के मुताबिक वह मंगलवार सुबह 10:30 बजे शपथ लेंगे।

यह घोषणा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा विधानसभा में शक्ति परीक्षण जीतने के कुछ घंटों बाद की गई। विश्वास मत कुमार के महागठबंधन (महागठबंधन) से अलग होकर एनडीए गुट में शामिल होने के दो सप्ताह बाद हुआ। बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या 243 है।

अवध बिहारी चौधरी को अध्यक्ष पद से हटाया गया

इससे पहले सोमवार को, बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को नवगठित सरकार द्वारा विश्वास मत मांगने से पहले सत्तारूढ़ एनडीए द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा। सरकार द्वारा प्रस्ताव पेश करने के बाद चौधरी को हटा दिया गया। उन्हें 125-112 वोटों से हटा दिया गया। चौधरी राजद से संबंधित हैं, जिसने नीतीश कुमार के अचानक महागठबंधन से बाहर निकलने और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापसी के परिणामस्वरूप सत्ता खो दी थी।

नंद किशोर यादव कौन हैं ?

नंद किशोर यादव का जन्म 26 अगस्त 1953 को हुआ था। वह बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। वह बिहार सरकार में सड़क निर्माण और स्वास्थ्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री थे। यादव को बिहार में बीजेपी का साफ चेहरा भी माना जाता है। उनकी राजनीतिक यात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक सक्रिय स्वयंसेवक के रूप में उनकी भागीदारी से शुरू हुई, उसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ उनकी सगाई हुई।

इन वर्षों में, उन्होंने लगातार सात बार पटना साहिब निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुनाव में जीत हासिल की है। इसके अतिरिक्त, यादव ने सदन में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है और भाजपा के भीतर प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *