यूके न्यूज़ : डीएम ने आगजनी को बताया शरारती तत्वों का काम, आरोपियों को सजा दिलाने की कही बात

नैनीताल की जिला मजिस्ट्रेट वंदना सिंह ने दावा किया कि हलद्वानी की आग, जिसमें दो लोगों की जान चली गई, सांप्रदायिक हिंसा का मामला नहीं था।

हल्द्वानी न्यूज़ : नैनीताल की जिला मजिस्ट्रेट वंदना सिंह ने दावा किया कि हलद्वानी की आग, जिसमें दो लोगों की जान चली गई, सांप्रदायिक हिंसा का मामला नहीं था। उन्होंने कहा कि हिंसा के अपराधियों की पहचान की जाएगी और उन्हें न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।

वंदना सिंह ने कहा कि लोगों को इसे सांप्रदायिक मुद्दा बनाने से बचना चाहिए। अधिकारी ने कहा कि किसी विशेष समुदाय ने हिंसा पर प्रतिक्रिया नहीं दी।

सूत्रों के अनुसार वंदना सिंह का कहना है , “भीड़ ने पुलिस स्टेशन को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है…यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। आरोपियों की पहचान की जाएगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह (घटना) सांप्रदायिक नहीं थी। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि इसे सांप्रदायिक या संवेदनशील न बनाएं।” किसी विशेष समुदाय ने जवाबी कार्रवाई नहीं की…यह राज्य मशीनरी, राज्य सरकार और कानून व्यवस्था की स्थिति को चुनौती देने का एक प्रयास था…शाम को फिर से एक ब्रीफिंग की जाएगी। “.

उन्होंने पुष्टि की कि हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई। उन्होंने दावा किया कि जिस संपत्ति को तोड़ा जा रहा है वह मदरसा नहीं है। उन्होंने कहा, “यह एक खाली संपत्ति है जिसमें दो संरचनाएं हैं, जो धार्मिक संरचनाओं के रूप में पंजीकृत नहीं हैं या उन्हें ऐसी कोई मान्यता नहीं दी गई है। कुछ लोग इस संरचना को मदरसा कहते हैं।”

उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने विध्वंस अभियान शांतिपूर्वक शुरू किया। हालांकि, भीड़ ने नगर निगम की टीम पर पथराव कर दिया।

उन्होंने आगे कहा, “तोड़फोड़ अभियान शांतिपूर्वक शुरू हुआ, रोकथाम के लिए बल तैनात किया गया था…हमारे नगर निगम की टीम पर पथराव किया गया। योजना बनाई गई थी कि जिस दिन विध्वंस अभियान चलाया जाएगा उस दिन बलों पर हमला किया जाएगा…पहली भीड़ पत्थरों से तितर-बितर कर दिया गया और जो दूसरी भीड़ आई, उसके पास पेट्रोल बम थे। यह अकारण था और हमारी टीम ने कोई बल प्रयोग नहीं किया।”

उन्होंने कहा, “आप (वीडियो में) देख सकते हैं कि पुलिस बल और प्रशासन किसी को उकसा नहीं रहे हैं या नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं।” सिंह ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के आधार पर अतिक्रमण अभियान चलाया गया था।

उन्होंने कहा , “हर किसी को नोटिस दिया गया और सुनवाई के लिए समय दिया गया। कुछ ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, कुछ को समय दिया गया जबकि कुछ को समय नहीं दिया गया। जहां समय नहीं दिया गया, वहां पीडब्ल्यूडी और नगर निगम द्वारा विध्वंस अभियान चलाया गया। यह नहीं था पृथक गतिविधि और किसी विशेष संपत्ति को लक्षित नहीं किया गया था।”

उन्होंने कहा कि ध्वस्तीकरण अभियान अन्य स्थानों पर भी चलाया जा रहा है। विध्वंस अभियान शांतिपूर्वक शुरू हुआ…पूरी प्रक्रिया ठीक से होने के बावजूद, आधे घंटे के भीतर एक बड़ी भीड़ ने हमारी नगर निगम सहयोग टीम पर हमला कर दिया।

वंदना सिंह का कहना है ,”इलाके को आतंकित करने के लिए (भीड़ द्वारा) प्रयास किए गए… हमारी प्राथमिकता पुलिस स्टेशन की सुरक्षा करना थी और फिर यह सुनिश्चित करना था कि गांधी नगर में जान-माल का कोई नुकसान न हो। हमारे प्रयास मुख्य शहर हल्द्वानी की सुरक्षा के लिए थे।”

हलद्वानी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। शहर में शांति बनाए रखने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *