यूके न्यूज़ : UCC पर सीएम धामी ने कही ये बात, 6 फरवरी को हो सकता है बड़ा एलान

धामी ने समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका योगदान न केवल प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। : सीएम धामी

यूके न्यूज़ : समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के कार्यान्वयन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए, पुष्कर सिंह धामी सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को सीएम को उनके आवास पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। सरकार अब इस रिपोर्ट के आधार पर बिल का मसौदा तैयार करेगी। यूसीसी पर बिल 6 फरवरी को राज्य विधानसभा में पेश किया जाएगा।

विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई ने अपनी रिपोर्ट का मसौदा सीएम को सौंपा। इस अवसर पर बोलते हुए, सीएम ने कहा, “2022 में विधानसभा चुनाव से पहले हमने राज्य के लोगों से वादा किया था कि उत्तराखंड में यूसीसी लागू किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ समिति ने अपना जनसंवाद कार्यक्रम भारत के पहले गांव माणा से शुरू किया था और अंतिम संवाद नई दिल्ली में हुआ था, जिसमें समिति के सदस्यों ने नई दिल्ली में रहने वाले उत्तराखंड के मूल निवासियों से संवाद किया था।

धामी ने समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका योगदान न केवल प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। सीएम ने कहा कि सरकार अब विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट का अध्ययन करेगी और यूसीसी पर विधेयक का मसौदा तैयार करेगी जिसे राज्य विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में यूसीसी लागू करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगी।

इस अवसर पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव विनय शंकर पांडे, विशेष सचिव पराग मधुकर धकाते, यूसीसी कमेटी के सदस्य सचिव अजय मिश्रा एवं महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *