बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल, एनडीए गठबंधन के बीच नीतीश कुमार के शपथ के लगने लगे कयास

बिहार न्यूज़ : सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार 28 जनवरी को बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) और बीजेपी के बीच नए गठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। बीजेपी नेता सुशील मोदी के डिप्टी बनने की संभावना है।

यह घटनाक्रम बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल और जदयू और लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मौजूदा गठबंधन में तनाव के बीच हुआ है।

कथित तौर पर नीतीश कुमार अपने वर्तमान गठबंधन सहयोगी, लालू प्रसाद यादव की राजद और इंडिया ब्लॉक के सदस्य कांग्रेस दोनों से नाखुश हैं। वह लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के उस ट्वीट से भी आहत हैं जिसे अब हटा दिया गया है, जिसमें उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री की ‘परिवारवाद’ टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

कथित तौर पर नीतीश कुमार बिहार और अन्य राज्यों में सीट बंटवारे पर अनिर्णय के कारण कांग्रेस से नाराज हैं, जहां क्षेत्रीय दल इंडिया ब्लॉक में शामिल हो गए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री का मानना ​​है कि लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पूरी तरह से सबसे पुरानी पार्टी के फायदे के लिए है, न कि भारत गठबंधन के लिए।

नीतीश कुमार पहले भारतीय ब्लॉक नेता नहीं हैं जिन्होंने सीट बंटवारे की विफल वार्ता पर नाराजगी दिखाई है। हाल ही में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी सीट बंटवारे से असंतुष्ट होकर राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी।

इंडिया गठबंधन की आखिरी बैठक वस्तुतः 13 जनवरी को हुई थी, जिसके बाद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को समूह के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। हालाँकि, इस पर आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *