यूपी न्यूज़ : सपा नेता शिव प्रताप यादव का गुरुग्राम के मेदांता में हुआ निधन, मुलायम सिंह यादव के थे करीबी

यूपी न्यूज़ : समाजवादी पार्टी (सपा) नेता और मौजूदा विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव का शुक्रवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। यादव उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के गैंसरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

यूपी के सीएम ने जताया शोक

घटना के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित राज्य के कई नेताओं ने सपा सरकार में दो बार मंत्री रहे यादव के प्रति संवेदना व्यक्त की। मेदांता में इलाज करा रहे यादव का शुक्रवार सुबह करीब 8:15 बजे निधन हो गया, जैसा कि उनके परिवार ने पुष्टि की है।

सीएम आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा,”विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव का निधन अत्यंत दुखद है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं। प्रभु श्री राम दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिवार को यह दुख सहने की शक्ति दें। ओम शांति! )।”

अखिलेश यादव ने जताया शोक

इस बीच, सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “बलरामपुर के गैंसारी विधानसभा (निर्वाचन क्षेत्र) से सपा विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव का निधन, बहुत दुखद! भगवान दिवंगत आत्मा को शांति दे। गहरी संवेदना।” शोक संतप्त परिवार को हार्दिक श्रद्धांजलि!”

कौन थे डॉ. शिव प्रताप यादव?

लोकदल के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले यादव गैनसारी विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रहे। उनका अंतिम संस्कार शनिवार को उनके पैतृक निवास बलरामपुर में किया जाएगा। डॉ. यादव पहली बार 1993 में गैसडी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। 2002 में, उन्होंने मुलायम सिंह यादव सरकार में कृषि राज्य मंत्री की भूमिका निभाई। 2012 में, उन्होंने अखिलेश यादव सरकार में पशु और बागवानी मंत्री और स्वास्थ्य राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2022 में विधायक के रूप में अपना चौथा कार्यकाल हासिल किया। मुलायम सिंह यादव से निकटता के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में विभिन्न मंत्री भूमिकाएँ निभाईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *