Bihar politics: सीएम नीतीश कुमार ने संभाली जेडीयू की कमान, इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे को लेकर करेंगे बातचीत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आम चुनाव से कुछ महीने पहले शुक्रवार को जनता दल (यूनाइटेड) की कमान संभाली और पार्टी ने घोषणा की कि वह 28-पार्टी इंडिया ब्लॉक के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत का नेतृत्व करेंगे और जनवरी की शुरुआत से देश भर में अभियान चलाएंगे।

सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह के पद छोड़ने के बाद शीर्ष नेताओं की बैठक में कुमार को पार्टी प्रमुख नामित किया गया, जिससे सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ उनकी बढ़ती निकटता के बारे में कई दिनों की अटकलें समाप्त हो गईं। बाद में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने कुमार के नाम का समर्थन किया। कुमार ने एक संक्षिप्त मीडिया बातचीत में कहा, “मैंने जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है और हम साथ मिलकर काम करेंगे।”

जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि पार्टी ने चार प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है – राष्ट्रीय जाति जनगणना की मांग, कुमार को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) में सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत करना, जनवरी से झारखंड के साथ अपना देशव्यापी अभियान शुरू करना, और कुमार को संगठनात्मक सुधार के लिए पूर्ण अधिकार देना।

त्यागी ने कहा, “नीतीश कुमार भारतीय गठबंधन के विचारों के संयोजक और प्रधान मंत्री हैं।” उन्होंने कहा कि सीएम इस बात पर अनिर्णीत हैं कि वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं। यह ऐसे समय में शब्दों का एक अजीब चयन था जब ऐसी खबरें आई थीं कि इस महीने की शुरुआत में उनकी बैठक में समूह के पीएम चेहरे के रूप में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किए जाने के बाद नीतीश नाराज थे। बाद में नीतीश ने इस बात से इनकार किया कि वह नाखुश हैं।

यह बदलाव अगली गर्मियों में होने वाले लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले हुआ है और ऐसे समय में जब 28-पार्टी इंडिया ब्लॉक सीट-बंटवारे की बातचीत को गति देना चाह रहा है। कुमार की जद (यू), जिसने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन में 2019 के चुनावों में 16 सीटें जीती थीं, को पार्टी में दरार की अटकलों के बीच कड़ी लड़ाई का सामना करना पड़ेगा, जिसने अपने दुश्मन से दोस्त बनी राजद.पार्टी के साथ गठबंधन किया है।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। 2019 के चुनावों में, भाजपा-जद (यू) गठबंधन ने राज्य में 39 सीटों पर जीत हासिल की। लेकिन अगस्त 2022 में जेडीयू ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से नाता तोड़ लिया और राजद और कांग्रेस गठबंधन से हाथ मिला लिया।

कुमार को इंडिया ब्लॉक में बातचीत का प्रबंधन करना होगा और साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी पार्टी, जो 2020 के विधानसभा चुनावों में 15 वर्षों में अपने सबसे खराब प्रदर्शन पर पहुंच गई है, अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखे। विशेषज्ञों ने कहा कि पार्टी प्रमुख के रूप में कुमार की पदोन्नति का उद्देश्य पार्टी में अपनी स्थिति को मजबूत करना, गुटबाजी को समाप्त करना और असंतुष्टों को यह संकेत देना है कि वह प्रभारी बने रहेंगे।

त्यागी ने कहा, “भाजपा कोई दुश्मन नहीं है। राजनीति में, कोई भी दुश्मन नहीं है।” उन्होंने कहा कि कुमार जनवरी में झारखंड से जन जागरण यात्रा निकालेंगे और राजनीतिक प्रस्ताव में विपक्षी दलों को एक साथ लाने और जाति सर्वेक्षण की मांग का नेतृत्व करने में उनकी भूमिका की सराहना की गई। चौदह सांसद मौजूद थे। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सीतामढी के सांसद सुनील कुमार पिंटू अनुपस्थित रहे।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की शुरुआत में अपने अध्यक्षीय भाषण में ललन सिंह ने पार्टी पद छोड़ने की घोषणा की। पार्टी प्रमुख के रूप में यह कुमार का तीसरा कार्यकाल है। उन्होंने 2020 में पद छोड़ने से पहले 2016 में शरद यादव से पार्टी प्रमुख का पद संभाला था, जब पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, जिन्होंने पिछले साल पार्टी छोड़ दी थी, पार्टी अध्यक्ष बने।

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने पार्टी और राष्ट्र के व्यापक हित में कुमार से नेतृत्व संभालने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि अनुरोध सर्वसम्मत था। बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सिंह ने 2024 के राष्ट्रीय चुनावों में अपनी उम्मीदवारी का हवाला दिया और पद से मुक्त होने के लिए कहा। चौधरी ने कहा, ”दोनों के बीच कोई कड़वाहट नहीं थी।”

सिंह ने उन अटकलों के बाद पद छोड़ दिया कि कुमार राष्ट्रीय स्तर पर सीएम की बड़ी भूमिका के लिए इंडिया ब्लॉक के साथ “प्रभावी ढंग से समन्वय” नहीं करने के कारण उनसे नाखुश थे। ऐसी भी खबरें थीं कि सिंह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के करीब बढ़ रहे थे।

बिहार के कैबिनेट मंत्री जमा खान ने कहा, “बैठकों में हमारा एजेंडा पार्टी और इंडिया गठबंधन को मजबूत करना है। 2024 के चुनाव आने के साथ, हमें बहुत ताकत के साथ आगे बढ़ना होगा और नीतीश कुमार ने बैठक में फैसला किया है कि हम इस गठबंधन को मजबूत करने के लिए हर राज्य में जाएंगे।”

“अगर वह (कुमार) अपनी पार्टी के अध्यक्ष बने हैं, तो यह उनकी पार्टी का निर्णय है। वह पहले भी जेडीयू के अध्यक्ष रह चुके हैं. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा, वह अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, इसलिए अगर वह जेडीयू के अध्यक्ष बने हैं तो यह अच्छी बात है।

बीजेपी बिहार अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा,“नीतीश कुमार एक प्राइवेट लिमिटेड पार्टी हैं… (कुमार के एनडीए में शामिल होने के संबंध में) कोई चर्चा नहीं चल रही है। यह जद (यू) का आंतरिक मामला है और भाजपा का इससे कोई लेना-देना नहीं है।”

एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट फॉर सोशल स्टडीज के पूर्व निदेशक डीएम दिवाकर ने कहा,“यह निश्चित रूप से राजद के साथ जद (यू) के विलय के बारे में चल रही अटकलों पर विराम लगाने जा रहा है। दूसरे, नीतीश कुमार को सीटों के सौदेबाज़ के रूप में जाना जाता है और अब जद (यू) की सीट साझा करने की सौदेबाजी की शक्ति बढ़ जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *