2024 के लोकसभा चुनावों से पहले जनता दल (यूनाइटेड) में दिखा मतभेद, 29 को सीएम नीतिश कुमार लेंगे बैठक

पिछले एक दशक में, बिहार ने अपने वरिष्ठ नेताओं के बीच कई राजनीतिक बदलाव और रिश्तों में गतिशील बदलाव देखे हैं। जैसे-जैसे विपक्षी दल भारत में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण सीट-बंटवारे के चरण के करीब पहुंच रहा है, बिहार की सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी में मतभेद की सुगबुगाहट के बीच 29 दिसंबर को केंद्रीय समिति की बैठक के लिए नीतीश कुमार के आह्वान पर अटकलें तेज हो गई हैं।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि नीतिश कुमार की जेडी (यू) में सब कुछ ठीक नहीं है,इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ​​​​ललन सिंह कथित तौर पर लालू प्रसाद और राष्ट्रीय जनता दल के अन्य वरिष्ठ सदस्यों की ओर झुक रहे हैं। हालाँकि, जेडी(यू) और राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं का एक वर्ग इसे सीट-बंटवारे की प्रक्रिया से पहले भ्रम पैदा करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा “राजनीतिक परिकल्पना और अफवाह फैलाने” के रूप में खारिज करता है।

नीतिश कुमार की पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि भारतीय मोर्चे के प्रमुख प्रस्तावक होने के बावजूद, कुमार को अभी तक गठबंधन सहयोगियों से “उचित मान्यता” नहीं मिली है, जिससे वह परेशान हैं। यह विपक्षी गठबंधन के दोनों घटक राष्ट्रीय जनता दल और जेडीयू के बीच सामने आ रही कथित दरार से भी जुड़ा है।

सीएम कुमार और उनके डिप्टी सीएम राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव को पिछले दो हफ्तों में एक मंच साझा करते हुए नहीं देखा गया है। यादव ने कम से कम तीन प्रमुख कार्यक्रमों में भाग नहीं लिया, जिनमें पटना में राज्य की वैश्विक निवेशकों की बैठक और एक डेयरी बैठक भी शामिल थी, हालांकि उन्हें इन सभी में शामिल होना था।

सूत्रों के अनुसार ,“नीतिश कुमार के राष्ट्रीय राजनीति में जाने की संभावना थी और वह गठबंधन में नेतृत्व या महत्वपूर्ण पद की उम्मीद कर रहे थे, जबकि उन्हें राज्य में तेजस्वी को कमान सौंपनी थी। कुमार, जो गठबंधन के सबसे वरिष्ठ राजनेताओं में से एक हैं, ने केंद्र और राज्य दोनों की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । उन्हें इंडिया ब्लॉक के राष्ट्रीय संयोजक का पद मिलने की भी उम्मीद थी। इसके अलावा, उनकी पार्टी के सहयोगी ललन सिंह अपनी स्थिति मजबूत बनाने में सफल नहीं हुए और धीरे-धीरे राष्ट्रीय जनता दल की ओर बढ़ रहे हैं। सिंह पार्टी सहयोगियों के बीच भी अलोकप्रिय होते जा रहे हैं। हम संरचना में बदलाव या बड़े सुलह की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन कोई नहीं जानता कि 29 दिसंबर को हमारे लिए क्या होने वाला है।”

बिहार में वरिष्ठ नेताओं और राजनीतिक विशेषज्ञों के पास उन घटनाओं की श्रृंखला पर अलग-अलग विचार हैं, जिन्होंने जेडी (यू)-आरजेडी गठबंधन और सहयोगी ललन सिंह के साथ कुमार के समीकरणों के बारे में अटकलें लगाईं।

सूत्रों के अनुसार ,“नीतीश कुमार वर्तमान परिदृश्य और राजनीतिक गलियारों और मीडिया में उड़ रही सभी अफवाहों से बहुत परिचित हैं। नीतीश कुमार और ललन सिंह घनिष्ठ मित्र हैं. नीतीश जी ने उन्हें राज्यसभा भी भेजा। वह एक दशक पहले जेडी (यू) से राज्यसभा जाने वाले पहले व्यक्ति थे। भाजपा और उनके कुछ सहयोगी लोगों के मन में संदेह और भ्रम पैदा करने के लिए ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं। ”

आरजेडी ने अपनी ओर से कहा कि जेडी (यू) के साथ उसके गठबंधन में कुछ भी “असामान्य” नहीं है।

आरजेडी के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा, “जेडी (यू)-आरजेडी गठबंधन में सब कुछ ठीक है। कुछ भी असामान्य नहीं है। भाजपा बिहार के ग्रामीण इलाकों में समर्थन खो रही है और हताशा में वे ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं। यह एक राजनीतिक परिकल्पना के अलावा और कुछ नहीं है। तेजस्वी ने हमेशा कहा है कि उन्हें बिहार का मुख्यमंत्री बनने की कोई जल्दी नहीं है। वह विकसित बिहार की दिशा में काम करने में अधिक रुचि रखते हैं।”

हालाँकि, शक्ति सिंह ने कहा “इंडिया ब्लॉक के चेहरे के प्रस्ताव को नाम आगे बढ़ाने से पहले सभी दलों के वरिष्ठ नेताओं द्वारा जांचा जाना चाहिए था। लालू और नीतीश लंबे समय से गठबंधन बनाने और सभी को एक साथ लाने का काम कर रहे हैं। ऐसे किसी भी प्रस्ताव के लिए हमेशा उनसे सलाह ली जानी चाहिए। दरअसल, जिस व्यक्ति का नाम प्रस्तावित किया गया था, उसने भी इसे कम महत्व दिया।’

इंडिया ब्लॉक की हालिया बैठक में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2024 में गठबंधन के प्रधान मंत्री पद के चेहरे के रूप में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया। दूसरी ओर, जेडी (यू) के नीतिश कुमार को शीर्ष दावेदार के रूप में प्रचारित करना।

उन्होंने कहा,”बिहार के वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक नवीन उपाध्याय ने कहा कि कुमार स्पष्ट रूप से परेशान हैं। “वह इंडिया ब्लॉक के संयोजक के रूप में घोषित होने की उम्मीद कर रहे/ थे। उन्हें यह भी उम्मीद थी कि ललन सिंह ऐसा कदम उठाएंगे. नीतीश कुमार और ललन सिंह के बीच सबकुछ ठीक नहीं लग रहा है। राज्य के मंत्री और उनकी पार्टी के विधायक भी सिंह से खुश नहीं हैं. वह भूमिहार नेता हैं, लेकिन नीतीश कुमार की पार्टी के जातीय आधार में उनका कोई खास योगदान नहीं है। इसके अलावा, बिहार में लगभग 2-3% भूमिहार मतदाता हैं, और उनमें से अधिकांश भाजपा को वोट देते हैं। ललन सिंह संगठन के व्यक्ति हैं और हमेशा नीतीश कुमार के भरोसेमंद सेनापति रहे हैं, लेकिन हाल ही में वह लालू यादव के प्रति अधिक समर्पित दिखाई दे रहे हैं। और यह मुख्यमंत्री को अच्छा नहीं लगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *