UP News: अयोध्या को मिलेगा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिसंबर तक होगा मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का काम पूरा

 UP News:  केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने शुक्रवार को कहा, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण का निर्माण कार्य दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा। सिंधिया ने कहा कि वह दैनिक आधार पर परियोजना की निगरानी कर रहे हैं। “एक चार्ट बनाया गया है, जो परियोजना में हो रही प्रगति पर अद्यतन है। उन्होंने कहा, ”इस महीने, मैं आपको आश्वासन दूंगा कि यह बनकर तैयार हो जाएगा और जब यह पूरा हो जाएगा, तो पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।”

मंत्री भारत में बुनियादी ढांचे के समग्र विकास पर एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कुछ दिन पहले, नागरिक उड्डयन मंत्री ने मंत्रालय और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों से हवाई अड्डे पर अपडेट भी मांगा था। इससे पहले शनिवार को मंत्री ने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ हवाई अड्डे के निर्माण की जांच की।

मंत्री ने कहा कि नवी मुंबई में दूसरा हवाई अड्डा और उत्तर प्रदेश में जेवर हवाई अड्डा अगले साल के अंत तक चालू हो जाएगा। हवाईअड्डे के क्षेत्र में आजादी के 65 वर्षों के बाद से केवल 74 हवाईअड्डे बनाये गये। हालाँकि, 2014 के बाद से, देश में 75 हवाई अड्डे और हेलीपैड जोड़े गए, जिससे कुल संख्या 149 हो गई, और 2030 तक यह पहुँच जाएगी, मंत्री ने कहा।

बुलेट ट्रेन परियोजना

बुलेट ट्रेन परियोजना पर बोलते हुए, सिंधिया ने कहा कि पहला खंड तीन साल में शुरू होने की उम्मीद है। “हम अपने पूंजीगत व्यय कार्यक्रम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जहां तक ​​हवाईअड्डों का सवाल है, हमारी 95,000 करोड़ रुपये की पूंजीगत व्यय योजना है, जिसमें सरकार द्वारा लगभग 25 प्रतिशत और निजी क्षेत्र द्वारा 75 प्रतिशत होगा।”

रेलवे क्षेत्र पर बोलते हुए, सिंधिया ने कहा कि 2014 के बाद नई हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के साथ परिवर्तन देखा गया, जो केवल 52 सेकंड में 100 किमी की गति छू सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *