Meerut Bride Died Of Suffocation After Gas Geyser Leak Know How To Save Yourself In This Situation

[ad_1]

Gas Geyser Leak: उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. मेरठ में गैस गीजर लीक होने की वजह से एक नवविवाहित दुल्हन की मौत हो गई. महिला अपने घर के बाथरूम में नहाने के लिए गई हुई थी. हालांकि जब वो काफी देर तक बाहर नहीं आई तो ससुराल वालों को शक हुआ. जिसके बाद उन्होंने बाथरूम का दरवाजा खटखटाया. मगर कोई जवाब नहीं आने पर दरवाजा खोला गया, जिसके बाद दुल्हन बाथरूम में बेसुध पड़ी हुई मिली. आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसकी मौत की पुष्टी कर दी. बताया गया कि महिला की गैस गीजर लीक होने के बाद सफोकेशन यानी घुटन होने की वजह से मौत हो गई.

कैसे घुटन पैदा करते हैं गैस गीजर?

गैस गीजर कार्बन मोनोऑक्साइड का एमिशन करते हैं, जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड में सांस लेने के कुछ ही समय के अंदर किसी को भी बेहोशी आ सकती है. डॉक्टर ऐसे मामलों में तुरंत इलाज लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड पॉइजनिंग का घरेलू उपचार से इलाज नहीं किया जा सकता है.

गैस गीजर से क्या है खतरा?

गैस गीजर के इस्तेमाल से मिर्गी का दौरा और सफोकेशन से मौत का खतरा रहता है. यही वजह है कि डॉक्टर गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय हवादार बाथरूम में नहाने की सलाह देते हैं, क्योंकि बंद बाथरूम में इसका इस्तेमाल करना बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है. गैस गीजर के इस्तेमाल के बाद कई बार ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. 

1. उल्टी करना

2. मिर्गी का दौरा

3. मतली आना

4. सिरदर्द होना

5. चक्कर आना

एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसे कुछ मामलों में परमानेंट ब्रेन डैमेज यानी उम्रभर के लिए मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है. हालांकि ज्यादातर मामलों का इलाज एंटी-सीज़र दवा से किया जा सकता है. 5 मिनट से ज्यादा समय तक गैस के कॉन्टैक्ट में आने से खासतौर से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं. अगर आप लंबे समय तक गैस के कॉन्टैक्ट में बने रहते हैं तो बेहोशी भी आ सकती है. इतना ही नहीं, दम घुटने से मौत भी हो सकती है.

गैस गीजर का सुरक्षित इस्तेमास कैसे करें?

1. लीक होने के खतरे का अंदेशा होने पर समय-समय पर गीजर की जांच करें

2. बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन लगाएं. जब भी गीजर का इस्तेमाल करें तो एग्जॉस्ट फैन चालू कर लें.

3. अगर गीजर में लीक की समस्या दिखाई दे तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

4. बाथरूम में कम से कम एक खिड़की जरूर होनी चाहिए, ताकि हानिकारक गैस बाहर निकल सके.

5. अगर आप घुटन महसूस कर लगें या बेवजह खांसने लग जाएं तो ताजी हवा लेने के लिए तुरंत बाथरूम से बाहर निकलें.

ये भी पढ़ें: Stale Food: इन 5 चीजों को बासी खाने से बचें, वरना शरीर पर पड़ सकते हैं बुरे प्रभाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *