रेल हादसे में लापता लोगों की बात करते हुए रो पड़े रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

पूर्वी मध्य रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक रिंकेश रॉय ने कहा कि ओडिशा के विभिन्न अस्पतालों में अभी भी लगभग 200 लोगों का इलाज चल रहा है। “हमारा दायित्व अभी तक खत्म नहीं हुआ है”, रेल हादसे में लापता लोगों की बात करते हुए रो पड़े रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव।

भुवनेश्वर (ओडिशा): ओडिशा में हुए दुर्घटनाग्रस्त रेल हादसे के बाद, जिसमें कम से कम 275 लोगों की मौत हुई और 1000 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है, अधिकारी मंगलवार को कहा कि अभी भी 101 शवों की पहचान नहीं हुई है। पूर्व मध्य रेलवे के डिवीजनल रेलवे मैनेजर रिंकेश रॉय ने कहा कि ओडिशा में विभिन्न अस्पतालों में लगभग 200 लोग अभी भी इलाज कराए जा रहे हैं।

रॉय साहब ने कहा, “हादसे में करीब 1,100 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से लगभग 900 लोग इलाज के बाद छोड़ दिए गए हैं। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में लगभग 200 लोग इलाज कराए जा रहे हैं। हादसे में 278 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 101 शव अभी तक पहचान नहीं हुए हैं।” इस भयानक टक्कर में, दो यात्री ट्रेनों और एक मालगाड़ी ट्रेन की शामिल थी, जिसके कारण कम से कम 275 लोगों की मौत हुई और 1100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। यह दुखद घटना भारत भर में गहरा प्रभाव डाल चुकी है।

भुवनेश्वर नगर निगम के आयुक्त विजय अमृत कुलंगे ने कहा, “भुवनेश्वर में रखे गए कुल 193 शवों में से 80 शवों की पहचान हो चुकी है। 55 शवों को सम्बंधित रिश्तेदारों को सौंप दिया गया है। बीएमसी के हेल्पलाइन नंबर 1929 पर 200 से अधिक कॉल्स प्राप्त हुए हैं। मृत शवों की पहचान हो रही है और उन्हें संबंधित रिश्तेदारों को सौंपा जा रहा है।”

हादसा उस समय हुआ जब शालिमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस एक रुकी हुई मालगाड़ी ट्रेन से टकराई, जिसके कारण कई कोच आसपासी ट्रैक पर उलट गए। इसके बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जा रही हावड़ा एक्सप्रेस ने प्रभावित कोचों से उच्च गति में टकराई, जिससे और ट्रेन के कुछ कोच उलट गिर गए।

शनिवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासोर हादसे के स्थान की जमीनी स्थिति का आकलन किया और अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती लोगों का दौरा भी किया। दिल्ली से हादसे के स्थान के लिए जाने से पहले पीएम मोदी ने इसके बारे में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक भी चुनी थी।

वहीं, ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के बाद से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं। इस बीच उनका एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह रोते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते नजर आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वह स्थिति को सामान्य करने में लगे हैं और जिनके परिवार के सदस्य खो गए हैं, उन्हें जल्द से जल्द उनके परिवारजन तक पहुंचाने के लिए रेलवे काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी उनका दायित्व खत्म नहीं हुआ है। यह सब कहते हुए अश्विनी वैष्णव रो पड़े।

आपको बता दे कि रात पत्रकारों से हादसे के बाद की स्थिति पर बात करते हुए रेल मंत्री भावुक हो गए। उन्होंने कहा, “अब तक तीन गाड़ियां जा चुकी हैं और रात के लिए कुल करीब-करीब 7 गाड़ियां प्लांट की गई हैं और एकदम नॉर्मलाइजेशन की तरफ ले जाना है और बहुत ही संवेदना के साथ जिन परिवारों के सदस्य खो गए हैं उनके परिवारजन जल्द से जल्द उनके पास पहुंचें, ये हमारा दायित्व है। हमारा दायित्व अभी तक खत्म नहीं हुआ है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *