पहलवानों के विरोध स्थल पर अरविंद केजरीवाल, कहा आरोपी कितना भी ताकतवर क्यों न हो…

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने युवा पहलवानों से मिलकर उनकी बात सुनी जो खेल फेडरेशन चीफ बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे देश के शीर्ष खिलाड़ियों के समर्थन में उनकी आवाज को बुलंद करें।

कल दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, पहले इनफार्मेशन रिपोर्ट (FIR) के तहत दो मामले दर्ज किए जिसमें व्रेस्टलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह शामिल थे। इससे पहले व्यापक रूप से पुलिस गैर-सहयोग के आरोप में इन खिलाड़ियों, जिनमें बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट शामिल थे, ने सुप्रीम कोर्ट की ओर आवाज उठाई थी। खिलाड़ियों ने अपना धरना जंतर मंतर पर एक सप्ताह से लगाया हुआ है, उन्हें चाहिए कि शरण सिंह, जो एक भाजपा सांसद भी है, गिरफ्तार किया जाए।

खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं। लेकिन एक हफ्ते से वे जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने पर मजबूर हैं। क्यों? क्योंकि एक बड़े राजनेता ने महिलाओं के साथ गलत काम किए और हमारी बहनों के साथ भी। “हमारी बहनों ने देश को गौरवान्वित किया है,” मिस्टर केजरीवाल, जंतर मंतर पर पहलवानों के बीच खड़े होकर रिपोर्टरों से बोले।

मिस्टर केजरीवाल ने कहा, “देश को प्यार करने वाले हर नागरिक पहलवानों के साथ खड़ा है।” उन्होंने जोड़ा, केंद्र सरकार पहलवानों की लड़ाई में भाजपा सांसद के खिलाफ लड़ने में मदद करनी चाहिए।

“ये सभी महिला खिलाड़ी जो देश को गौरवान्वित कर रही हैं, हमारी बेटियां हैं; उन्हें न्याय मिलना चाहिए। अपराधी चाहे जितना भी शक्तिशाली हो, उसे सबसे कठोर सजा मिलनी चाहिए,” मिस्टर केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया।

सिंह ने इन आरोपों को खंडन किया है और खुद की रक्षा करने के लिए कुछ भी करने से इनकार करके पहलवानी संघ से इस्तीफा देने से मना कर दिया है।

“मैं पूरी तरह से बेगुनाह हूं। मैं किसी भी जांच में सहयोग करूंगा… उनकी (प्रदर्शनकारी) मांगें बदलती रहती हैं। इस्तीफ़ा देना मतलब आरोपों को स्वीकार करना होगा। इस्तीफ़ा देना बड़ी बात नहीं है, लेकिन जैसे कि अपराधी के रूप में नहीं, मैं अपराधी नहीं हूं,” सिंह ने रिपोर्टरों से कहा।

पहलवानों का प्रदर्शन राजनीतिक भी माना जाता है और झंडेबरदार विरोध के साथ-साथ कई विपक्षी नेता और हरियाणा से अन्य लोग जंतर मंतर पर समर्थन दिखाने के लिए पहुंच गए हैं। यहां बताया जा रहा है कि इन विरोधियों में सबसे अधिक पहलवानों के गृह राज्य हरियाणा से लोग हैं।

इनमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा, किसान नेता राकेश टिकैत, पूर्व जम्मू-कश्मीर राज्यपाल सत्य पल मलिक, खाप पंचायत के नेता, सीपीआई(एम) के नेता ब्रिंदा करत और पूर्व हरियाणा मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा शामिल हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने डब्ल्यूएफआई और उसके प्रमुख के खिलाफ आरोपों पर जांच करने के लिए समिति बनाई थी। समिति को युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय को रिपोर्ट देने के लिए कहा गया था, जो 5 अप्रैल को रिपोर्ट पेश कर दी गई थी। लेकिन मंत्रालय अभी तक समिति की फिंडिंग्स को सार्वजनिक नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *