नोकिया ने 60 साल में पहली बार बदला प्रतिष्ठित लोगो, नई रणनीति का संकेत

बार्सिलोना: नोकिया ने रविवार को लगभग 60 वर्षों में पहली बार नए लोगो के साथ अपनी ब्रांड पहचान बदलने की योजना की घोषणा की, क्योंकि दूरसंचार उपकरण निर्माता आक्रामक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
नए लोगो में पांच अलग-अलग आकार शामिल हैं जो NOKIA शब्द बनाते हैं। उपयोग के आधार पर रंगों की एक श्रृंखला के लिए पुराने लोगो के प्रतिष्ठित नीले रंग को हटा दिया गया है।

मुख्य कार्यकारी पेक्का लुंडमार्क ने एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया, “स्मार्टफ़ोन से जुड़ाव था और आजकल हम एक व्यावसायिक प्रौद्योगिकी कंपनी हैं।”

वह वार्षिक मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) की पूर्व संध्या पर कंपनी द्वारा व्यावसायिक अपडेट के आगे बोल रहे थे, जो सोमवार को बार्सिलोना में शुरू होगा और 2 मार्च तक चलेगा।

2020 में संघर्षरत फिनिश कंपनी में शीर्ष पद संभालने के बाद, लुंडमार्क ने तीन चरणों के साथ एक रणनीति तैयार की: रीसेट, त्वरित और स्केल। रीसेट चरण अब पूरा होने के साथ, लुंडमार्क ने कहा कि दूसरा चरण शुरू हो रहा है।

जबकि नोकिया अभी भी अपने सेवा प्रदाता व्यवसाय को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है, जहाँ यह दूरसंचार कंपनियों को उपकरण बेचता है, इसका मुख्य ध्यान अब अन्य व्यवसायों को गियर बेचने पर है।

लुंडमार्क ने कहा, “हमने पिछले साल उद्यम में 21% की बहुत अच्छी वृद्धि की थी, जो वर्तमान में हमारी बिक्री का लगभग 8% है, (या) 2 बिलियन यूरो (2.11 बिलियन डॉलर) है।” “हम इसे जल्द से जल्द दोहरे अंक में ले जाना चाहते हैं।”

प्रमुख प्रौद्योगिकी फर्म नोकिया जैसे टेलीकॉम गियर निर्माताओं के साथ निजी 5G नेटवर्क और ग्राहकों को स्वचालित कारखानों के लिए गियर बेचने के लिए साझेदारी कर रही हैं, जो ज्यादातर विनिर्माण क्षेत्र में हैं।

नोकिया अपने विभिन्न व्यवसायों के विकास पथ की समीक्षा करने और विनिवेश सहित विकल्पों पर विचार करने की योजना बना रही है।

लुंडमार्क ने कहा, “संकेत बहुत स्पष्ट है। हम केवल ऐसे व्यवसायों में रहना चाहते हैं जहां हम वैश्विक नेतृत्व देख सकें।”

फैक्ट्री ऑटोमेशन और डेटासेंटर की ओर नोकिया का कदम उन्हें Microsoft और Amazon जैसी बड़ी टेक कंपनियों के साथ हॉर्न बजाते हुए भी देखेगा।

“कई अलग-अलग प्रकार के मामले होंगे, कभी-कभी वे हमारे भागीदार होंगे … कभी-कभी वे हमारे ग्राहक हो सकते हैं … और मुझे यकीन है कि ऐसी परिस्थितियाँ भी होंगी जहाँ वे प्रतिस्पर्धी होंगे।”

टेलीकॉम गियर बेचने के लिए बाजार उत्तरी अमेरिका जैसे उच्च-मार्जिन वाले बाजारों से मैक्रो वातावरण की मांग के दबाव में है, कम मार्जिन वाले भारत में विकास द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है, जिससे प्रतिद्वंद्वी एरिक्सन को 8,500 कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है।

लुंडमार्क ने कहा, “भारत हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है, जिसका मार्जिन कम है – यह एक ढांचागत बदलाव है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *