Bihar: नए इनाम की घोषणा, सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को क्या करना होगा पुरस्कार पाने के लिए?

बिहार सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स और आम जनता के लिए कई आकर्षक योजनाओं का शुभारंभ किया है। ‘मेरा प्रखंड मेरा गौरव’ और ‘इन्फ्लूएंसर की नजर में बिहार पर्यटन’ जैसी प्रतियोगिताओं के जरिए लोगों से राज्य के पर्यटन स्थलों को प्रमोट करने का आह्वान किया गया है।

आम लोगों और सोशल मीडिया पर काम करने वाले इन्फ्लूएंसर्स के लिए अच्छी खबर है। अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और बिहार के पर्यटन स्थलों को प्रमोट करते हैं, तो आपको सरकार की ओर से इनाम मिल सकता है। इस पहल की जानकारी बिहार के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने दी। बुधवार को होटल मौर्या में बिहार पर्यटन की चार नई योजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण किया गया।

पर्यटन मंत्री ने ‘मेरा प्रखंड मेरा गौरव प्रतियोगिता’, ‘इन्फ्लूएंसर की नजर में बिहार पर्यटन प्रतियोगिता’, ‘बिहार पर्यटन ब्रांडिंग और मार्केटिंग नीति’, और ‘मुख्यमंत्री होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना’ की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि बिहार लगातार पर्यटन के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। पिछले वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटकों ने बिहार का दौरा किया, जिनमें विदेशी पर्यटकों की संख्या भी काफी रही। राज्य के नयनाभिराम स्थलों पर अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार बुनियादी ढांचे में सुधार पर काम कर रही है।

कैसे जीतें आकर्षक इनाम:

पर्यटन मंत्री ने कहा कि बिहार की छवि को लेकर जो नकारात्मक धारणा बनी है, उसे हमें दूर करना है। इसके लिए सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर और मुख्यधारा की मीडिया से सहयोग की अपेक्षा है। इस दिशा में ‘मेरा प्रखंड मेरा गौरव’ और ‘इन्फ्लूएंसर की नजर में बिहार पर्यटन’ जैसी दो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

‘मेरा प्रखंड मेरा गौरव’ प्रतियोगिता में आम जनता अपने प्रखंड के पर्यटन स्थलों को संवारने की जरूरत पर वीडियो या लेखन के माध्यम से सुझाव देगी। वहीं, ‘इन्फ्लूएंसर की नजर में बिहार पर्यटन’ प्रतियोगिता में इन्फ्लूएंसर को बिहार के पर्यटन स्थलों की विशिष्टताओं को वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत करना होगा। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा, और इन्फ्लूएंसर के वीडियो को बिहार पर्यटन के सोशल मीडिया हैंडल्स और अन्य प्रचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। दोनों प्रतियोगिताओं की औपचारिक शुरुआत 2 अक्टूबर से होगी। अधिक जानकारी के लिए आप बिहार पर्यटन की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

योजना का उद्देश्य:

नीतीश मिश्रा ने कहा कि ‘बिहार पर्यटन ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग नीति’ के तहत राज्य का पर्यटन गीत और ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाएंगे। मुख्यमंत्री होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना का उद्देश्य यह है कि लोग अपने घरों को पर्यटकों के लिए होमस्टे या होटल के रूप में उपयोग कर सकें। इसके लिए सरकार उन्हें ब्याज और प्रोत्साहन राशि देगी। पर्यटन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि इन नई नीतियों और प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य जनता की भागीदारी को बढ़ावा देना है। जनता के सहयोग के बिना पर्यटन का समग्र विकास संभव नहीं है।

बिहार पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर ने कहा कि नई नीतियों से बिहार पर्यटन को और अधिक विस्तार मिलेगा। इस अवसर पर पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय और उप सचिव इंदु कुमारी ने भी अपने विचार साझा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *