Bihar news: तीन हजार शिक्षकों को किया गया सम्मानित; सेंट माइकल को मिला बेस्ट स्कूल ऑफ द ईयर

बिहार के 38 जिलों में 3000 शिक्षकों को उनके अद्वितीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस समारोह में सेंट माइकल हाई स्कूल को वर्ष 2024 के सर्वश्रेष्ठ स्कूल के पुरस्कार से नवाजा गया।

प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन ने बिहार के 38 जिलों के 3000 शिक्षकों को शिक्षा और समाज में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। इस कार्यक्रम ने शिक्षा के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता और समर्पण को सराहा और एक मंच प्रदान किया, जिससे उनके अथक प्रयासों को मान्यता मिली। इस अवसर पर सेंट माइकल हाई स्कूल को एसोसिएशन द्वारा वर्ष 2024 के सर्वश्रेष्ठ स्कूल के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसे सेंट माइकल हाई स्कूल के प्रिंसिपल फादर क्रिस्टू ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए राजस्व और भूमि सुधार मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि निजी विद्यालयों के योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी कहा कि निजी विद्यालयों की समस्याओं को शीघ्र सुलझाया जाएगा और शिक्षक विभाग के पदाधिकारियों के इंस्पेक्टर राज को समाप्त किया जाएगा। मंत्री ने जोर देकर कहा कि बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था निजी विद्यालयों के कारण ही मजबूत है। उन्होंने आरटीई के लिए सरकार से जल्द पैसा देने की मांग की, और कहा कि यदि सरकार पैसा नहीं दे सकती तो ऐसा कानून क्यों बनाती है। उन्होंने प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद की सराहना की, जिन्होंने बिहार के निजी विद्यालयों को एक सशक्त संगठन प्रदान किया है और इस संगठन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित की जा रही है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद तारिक अनवर ने कहा कि शिक्षा का देश के कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान है और निजी विद्यालयों के परिश्रम और बलिदान के बिना यह संभव नहीं हो सकता। उन्होंने एसोसिएशन के तहत कार्य कर रहे सभी निजी विद्यालयों के संचालकों को उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई दी।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शिक्षक समुदाय की प्रशंसा की और उनके योगदान को सराहा। उन्होंने शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए कहा, “शिक्षक ज्ञान और मूल्यों के पथप्रदर्शक होते हैं। उनकी शिक्षा प्रदान करने की अटूट प्रतिबद्धता समाज की प्रगति की आधारशिला है।”

कार्यक्रम में मौजूद मुख्य अतिथि बिहार सरकार के आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने भी शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए बधाई दी और एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद की सराहना की।

आईपीएस अधिकारी शफीउल हक ने कहा कि आज के हिंदुस्तान में उन्नति और शिष्टाचार निजी विद्यालयों के कारण ही संभव है। उन्होंने निजी विद्यालयों में प्रदान की जाने वाली शिक्षा और शिष्टाचार की सराहना की और इन प्रयासों के लिए शिक्षक समुदाय का आभार प्रकट किया। उन्होंने सैयद शमायल अहमद की प्रशंसा की जिन्होंने इन महान शिक्षकों को मान्यता दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *