Paris Olympic 2024: 40 देशों की पुलिस, सड़कों पर 40,000 बैरियर; धमाके, सुरक्षा चुनौती और सैन्य कवायद का रोमांच

सुरक्षा जांच के दौरान 3,900 से अधिक लोगों को रोका गया और कठोर सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। हवा, जमीन और समुद्र में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं, जिससे पेरिस ओलंपिक एक सैन्य अभियान की तरह नजर आ रहा है। खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा के लिए 45,000 पुलिस और 10,000 सैनिक तैनात हैं।

ओलंपिक का महाकुंभ शुरू हो चुका है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 33वें ओलंपिक खेलों का शानदार आगाज हुआ। शुक्रवार देर रात सीन नदी के किनारे पेरिस ओलंपिक का भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। हालांकि, इस आयोजन से कुछ घंटे पहले फ्रांस के रेलवे नेटवर्क पर हमला हुआ। फ्रांस की राष्ट्रीय रेल कंपनी एसएनसीएफ ने बताया कि उनकी हाई-स्पीड रेल लाइनों पर आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं, जिससे दर्शकों को आयोजन स्थलों तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। उद्घाटन से पहले हुई हिंसा ने सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इससे पहले सुरक्षा जांच के दौरान 3,900 से अधिक लोगों को ओलंपिक में भाग लेने से रोका गया था।

पेरिस ओलंपिक में सुरक्षा चिंता

पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा को लेकर कई चिंताएँ हैं। पहले के ओलंपिक जैसे 2016 रियो डी जेनेरियो और 2012 लंदन ओलंपिक में आयोजन स्थल एक साथ केंद्र में होते थे। इसके विपरीत, पेरिस ने अपने 20 लाख की आबादी वाले शहर में विभिन्न स्थानों पर आयोजन किए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर अस्थायी खेल के मैदान बनाए गए हैं और सीन नदी के करीब उद्घाटन समारोह हुआ। ऐसे आयोजनों ने सुरक्षा को और भी चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलने वाले इन खेलों में कई सुरक्षा चुनौतियाँ हैं। पेरिस में घातक हमलों का इतिहास रहा है। यूक्रेन और गाजा में युद्ध के कारण विरोध प्रदर्शन भी संभावित खतरे हैं। इसके अलावा, ओलंपिक आयोजकों को साइबर हमले की भी चिंता है।

अकेले व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले हमले (लोन वुल्फ अटैक) भी एक बड़ी चिंता का विषय हैं। हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले ने फ्रांसीसी अधिकारियों को इस खतरे का एहसास कराया है।

सुरक्षा के लिए अब तक की गई कार्रवाई

फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डार्मैनिन के अनुसार, सुरक्षा जांच के दौरान 3,900 से अधिक लोगों को ओलंपिक आयोजनों में भाग लेने से रोका गया है। इनमें कुछ लोग संदिग्ध आपराधिक रिकॉर्ड और अन्य सुरक्षा चिंताओं के कारण चिह्नित किए गए हैं। सुरक्षा टीमें विशेष रूप से रूसी और बेलारूसी नागरिकों पर नजर रख रही हैं। 155 ऐसे लोग जिन्हें ‘बहुत खतरनाक’ आतंकी खतरा माना जा रहा है, उन्हें भी उद्घाटन समारोह और खेलों से दूर रखा गया है। पुलिस ने हथियारों और कंप्यूटरों के लिए कुछ संदिग्धों के घरों की भी तलाशी ली है।

पेरिस ओलंपिक में सुरक्षा के इंतजाम

जमीन से लेकर समुद्र और हवा तक, सुरक्षा को मजबूत करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 2022 से ही फ्रांसीसी सशस्त्र बल 2024 ओलंपिक खेलों की सुरक्षा की तैयारी कर रहे थे। खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा के लिए पेरिस में उच्च स्तर के इंतजाम किए गए हैं। 40 देशों से लगभग 1900 पुलिस बल बुलाए गए हैं।

18 जुलाई को सुबह पांच बजे से ही पेरिस में आंतरिक सुरक्षा और आतंक रोधी घेरा लागू कर दिया गया था। सड़कों पर 40,000 से अधिक अवरोधक लगाए गए हैं। बिना क्यूआर कोड के सीन नदी तक प्रवेश वर्जित है। इसके लिए विशेष रूप से सैकड़ों पुलिस और जेंडरमेरी गश्ती दल तैनात किए गए हैं।

खेलों के लिए 45,000 पुलिस और सुरक्षाकर्मियों की एक टुकड़ी तैनात की गई है। साथ ही 10,000 अतिरिक्त सैनिकों की भी तैनाती की गई है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पेरिस में सबसे बड़ा सैन्य शिविर स्थापित कर रहे हैं। ये सैनिक किसी भी ओलंपिक स्थल पर 30 मिनट के भीतर पहुंच सकते हैं।

फ्रांसीसी सशस्त्र बल आंतरिक सुरक्षा बलों की सहायता कर रहे हैं। ऑपरेशन सेंटिनेल नाम की टुकड़ी को वैरेस-सुर-मार्ने में तैनात किया गया है, जहां रोइंग, कैनोइंग कयाकिंग जैसे वाटर गेम आयोजित किए जा रहे हैं।

हवा में सुरक्षा

पेरिस और आसपास के शहरों में राफेल लड़ाकू विमान, हवाई क्षेत्र की निगरानी करने वाली AWACS उड़ानें, रीपर निगरानी ड्रोन और शार्पशूटर ले जाने वाले हेलीकॉप्टर पेरिस के आसमान पर नजर रख रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर से लैस कैमरे किसी भी सुरक्षा जोखिम का पता लगा सकते हैं। छोटे ड्रोन के खतरे का मुकाबला करने के लिए विशेष निगरानी की जा रही है।

फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल पेरिस के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैनात हैं। ये बल संवेदनशील आयोजनों की सुरक्षा के लिए ‘प्रोटेक्टिव बबल’ बनाने में माहिर हैं।

नौसेना की सुरक्षा

फ्रांसीसी नौसेना की सुरक्षा भी खास है। नौसेना के जहाज और विमानों की उच्च समुद्री क्षमताएँ सुरक्षा की पहली परत हैं। तटीय किनारों पर, समुद्री जेंडरमेरी और नौसेना के कमांडो अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर सटीक सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। नौसेना ने पानी की सुरक्षा के लिए विशेष संसाधनों को तैनात किया है। यह जिम्मेदारी प्रदूषण-रोधी इकाई और माइन-क्लियरिंग गोताखोरों पर है।

इस तरह, पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा के लिए बहुआयामी और व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जिससे खिलाड़ियों और दर्शकों को सुरक्षित रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *