UP: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चयनित युवाओं को दिए सर्टिफिकेट; 8000 युवाओं को मिला जॉब ऑफर

लखनऊ विवि में चल रहे कौशल महोत्सव रोजगार मेले में रक्षामंत्री और स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह ने शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने युवाओं को जॉब ऑफर सर्टिफिकेट दिए।

लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में रविवार को कौशल महोत्सव और रोजगार मेला का समापन हुआ। मुख्य अतिथि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रोजगार मेले में चयनित युवाओं को जॉब ऑफर सर्टिफिकेट दिए। इस महोत्सव के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि रोजगार से युवाओं के भविष्य में सुधार होगा और इससे उनके परिवार की जीवनशैली में भी सुधार होगा। उन्होंने युवाओं से उनके माता-पिता का साथ रखने की भी सलाह दी। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री के साथ डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशार, और मुख्य संयोजक नीरज सिंह भी मौजूद रहे।

संयोजक नीरज सिंह ने बताया कि पिछले साल पांच हजार से अधिक युवाओं को नौकरी मिली थी, जबकि इस बार इस संख्या ने आठ हजार को पार कर दिया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में जॉब ऑफर्स शामिल थे, जिससे युवाओं को बेहतर रोजगार का मौका मिला। सिंह ने यह भी कहा कि सरकारें युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं, और उन्हें नौकरी मांगने की जगह नौकरी देने की दिशा में काम करना चाहिए।

रोजगार मेले में लखनऊ सहित पूरे प्रदेश के युवा भाग लेने पहुंचे, और इसमें अमेजॉन, एग्रो, जिओ, एसबीआई कार्ड, बजाज, कैपिटल, फिल्पकार्ट, एक्सिस बैंक, हुंडई मोटर, इंडिगो, डोमिनोज, लुलु इंडिया शॉपिंग मॉल, मैक्स लाइफ, श्रीराम फाइनेंस, वी-मार्ट जैसी कंपनियां भी शामिल थीं। इसमें 8500 से अधिक युवा प्रतिभागी थे, जिनमें से 5541 ने पंजीकरण कराया और 2748 को शॉर्टलिस्ट किया गया।

इस मेले के माध्यम से विभिन्न कंपनियां ने नौकरी आवेदनों को संबोधित किया, और यह उम्मीद की जा रही है कि विश्वविद्यालय के छात्रों को आगे भी ऐसे मौके प्रदान किए जाएंगे। विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सेल ने विप्रो और भारती एयरटेल के लिए प्लेसमेंट ड्राइव का भी आयोजन किया है, जिसमें विभिन्न पदों के लिए छात्रों को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट प्रभारी डॉ. हिमांशु पांडेय ने बताया कि विप्रो एचआर सर्विसेज में बीबीए, बीसीए, बीकॉम, बीए, बीएचएम, बीजेएमसी और बीएससी के छात्र-छात्राओं के लिए कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव पद पर रिक्रूटमेंट हो रहा है, जिसमें 3.08 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज का सुविधाजनक नौकरी है। भारती एयरटेल में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पद पर रिक्रूटमेंट भी हो रहा है, जिसमें 4.5 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज के साथ एमबीए की छात्राएं भाग ले सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *