USA Election: भारतीय मूल की चमकती सियासत; कश्मीरी क्रिस्टल कौल, बोलीं- सिख मूल्यों में मेरा गहरा विश्वास

भारतीय मूल की चमकती सियासती सितारा, क्रिसटल कौल, अमेरिकी कांग्रेस के चुनाव मैदान में हैं। उनकी विशेषज्ञता राष्ट्रीय सुरक्षा में है और उनका सपना है समाज के लिए उद्दीपना बनाना। इस लेख में, हम उनके साक्षात्कार से निकले अनमोल विचारों को जानेंगे, जो भारतीय मूल की शक्ति को सियासी संगीनी में बढ़ावा देने का संकल्प कर रहे हैं।

भारतीय मूल की क्रिसटल कौल, जो वर्तमान में अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रही हैं, विशेषज्ञ रूप से रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की जानकार हैं। हाल ही में दिए गए एक साक्षात्कार में, क्रिसटल ने अपने एकता के सिद्धांत और समाज के प्रति अपनी जज्बा की बात की है। उन्होंने कहा, “मैं आधी कश्मीरी पंडित और आधी पंजाबी सिख हूं और मुझे अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व है।”

क्रिसटल कौल की विशेषज्ञता की बातें

क्रिसटल कौल नौ भाषाएं जानती हैं, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, ऊर्दू, पंजाबी, स्पैनिश, इटैलियन, अरबी, दारी और कश्मीरी भाषा शामिल हैं। उनका चुनाव वर्जीनिया जिले से हो रहा है और उन्होंने अपने परिवार के साथ सिख धरोहर की गरिमा को महसूस किया है।

क्रिसटल ने अपने साक्षात्कार में बताया कि उन्हें अपने हिंदू और सिख धरोहर पर गर्व है, और वह एकमात्र सिख महिला हैं, जो अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने पहले भारतीय सिख दलीप सिंह सौंद को भी याद किया और उनके साथ अमेरिकी संसद में बढ़ौती से बताचीत की।

भारतीय मूल के लोगों की राजनीति में भागीदारी

क्रिसटल कौल ने यह भी आलेखित किया कि भारतीय समुदाय अमेरिका में समृद्धि की ओर बढ़ रहा है, लेकिन राजनीति में भी अधिक प्रतिष्ठान बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “हमें यहां भी अपने लोगों को प्रतिष्ठान्वित करने की आवश्यकता है क्योंकि अभी भी सिखों के खिलाफ भेदभाव होता है, जो अवाचनीय है।”

क्रिसटल ने जोर देते हुए कहा, “मैं चाहती हूं कि हमारे लोग यूएस कांग्रेस में पहुंचें और जब वहां से लोगों को जागरूक किया जाएगा, तो लोग हमारी बात सुनेंगे और बदलाव आएगा।”

क्रिसटल कौल के चुनावी प्रचार में बढ़ोतरी

क्रिसटल ने अपने चुनावी प्रचार के बारे में भी बताया कि उनका प्रचार बहुत अच्छी तरह से चल रहा है और उनके पास करीब 5,67,000 डॉलर का अच्छा खासा फंड है। उन्होंने खुशी से बताया कि उनकी टीम में भारतीय मूल के लोगों की भरपूर भागीदारी है और वह यकीन रखती हैं कि उनके उम्मीदवारी से यूएस कांग्रेस को बदलाव का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *