यूपी न्यूज़ : पीएम और सीएम योगी ने किया श्री कल्कि धाम मंदिर के शिलान्यास समारोह का उद्घाटन, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कल्कि धाम पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम के साथ श्री कल्कि धाम मंदिर के शिलान्यास समारोह का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान मोदी ने मंदिर के एक मॉडल का भी अनावरण किया।

यूपी न्यूज़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कल्कि धाम पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम के साथ श्री कल्कि धाम मंदिर के शिलान्यास समारोह का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के दौरान मोदी ने मंदिर के एक मॉडल का भी अनावरण किया। पीएम मोदी ने कहा, ”संतों की भक्ति और जन-जन की भावना से आज एक और पवित्र स्थान का शिलान्यास हो रहा है. मुझे आचार्यों और संतों की उपस्थिति में भव्य कल्कि धाम की आधारशिला रखने का सौभाग्य मिला है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था का एक और बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा।”

मंदिर का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं, जिन्हें पीएम मोदी से मिलने और उन्हें आधारशिला रखने के लिए आमंत्रित करने के कुछ दिनों बाद कांग्रेस ने “पार्टी विरोधी टिप्पणियों” के लिए निष्कासित कर दिया था। उद्घाटन कार्यक्रम में कई संत, धार्मिक नेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, ”आज जिस श्रद्धा भाव से पीएम ने श्री कल्कि धाम की भूमि को नमन किया…मुझे विश्वास है कि न तो अतीत में और न ही भविष्य में नरेंद्र मोदी जैसा कोई दूसरा पीएम हो सकता है।”

प्रधान मंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख करोड़ की 14,500 परियोजनाएं शुरू कीं

प्रधान मंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख करोड़ से अधिक मूल्य की 14,500 परियोजनाएं शुरू कीं। यह लखनऊ में चौथे ग्राउंडब्रेकिंग समारोह के दौरान हुआ, जो फरवरी में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (यूपीजीआईएस 2023) से प्राप्त निवेश प्रस्तावों के कार्यान्वयन को चिह्नित करेगा।

ये विविध परियोजनाएँ विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन, साथ ही शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

पीएम मोदी ने कहा,”हम यहां ‘विकसित भारत’ के लिए ‘विकसित उत्तर प्रदेश’ के निर्माण के संकल्प के साथ एकत्र हुए हैं। मुझे बताया गया है कि प्रौद्योगिकी के माध्यम से, यूपी की 400 से अधिक विधानसभा सीटों के लाखों लोग इस कार्यक्रम से जुड़े हैं…7 -8 साल पहले हम सोच भी नहीं सकते थे कि उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार को लेकर ऐसा माहौल हो सकता है। आए दिन अपराध, दंगे और छीना-झपटी की खबरें आती थीं। उस वक्त कोई कहता था कि यूपी का विकास होगा। शायद कोई ये सुनने को भी तैयार नहीं होगा…आज उत्तर प्रदेश में लाखों-करोड़ों रुपये का निवेश आ रहा है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”यूपी में डबल इंजन की सरकार बने 7 साल हो गए हैं। पिछले 7 सालों में प्रदेश में ‘लालफीताशाही संस्कृति’ को खत्म कर यहां ‘रेड कारपेट कल्चर’ लाया गया है। 7 साल में यूपी में अपराध कम हुआ है और बिजनेस कल्चर का विस्तार हुआ है। पिछले 7 साल में यूपी में बिजनेस, विकास और विश्वास का माहौल बना है। डबल इंजन सरकार ने दिखा दिया है कि अगर इरादा सच्चा हो तो बदलाव को कोई नहीं रोक सकता।”

पीएम मोदी ने कहा, “हमने अक्सर देखा है कि जब चुनाव आते हैं तो लोग नए निवेश से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन भारत ने आज इस धारणा को तोड़ दिया है। दुनिया भर के निवेशक सरकारी नीतियों की स्थिरता पर भरोसा करते हैं। यह भरोसा लखनऊ में भी दिखता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “4-5 दिन पहले, मैं यूएई और कतर का दौरा करके लौटा हूं। हर देश को भारत की विकास गाथा पर भरोसा है, आत्मविश्वास से भरा हुआ है। देश में ‘मोदी की गारंटी’ की खूब चर्चा है। लेकिन पूरी दुनिया भारत को ‘बेहतर रिटर्न की गारंटी’ मान रही है। ”

पीएम मोदी ने कहा, “जब मैं ‘विकसित भारत’ की बात करता हूं तो इसके लिए नई सोच और नई दिशा की जरूरत होती है। आजादी के बाद दशकों तक देश में जो सोच रही, अगर हम उस तरह की सोच अपनाते तो ये संभव नहीं होता।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा,”2018 में, पहले इन्वेस्टर्स समिट के दौरान, प्रधान मंत्री ने यहां लखनऊ में कहा था कि यूपी में मूल्य और गुण हैं, लेकिन इस बदलते समय में, मूल्य संवर्धन की आवश्यकता है। न केवल कार्य संस्कृति या व्यवसाय संस्कृति में, बल्कि हर क्षेत्र में यूपी की ताकत की आवश्यकता है मूल्यवर्धन। आज, छह साल बाद, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि पीएम के इन शब्दों को आत्मसात करते हुए, उत्तर प्रदेश ने अपनी नीतियां बनाई हैं – जिसके परिणामस्वरूप छह साल के भीतर, इस अभूतपूर्व समारोह का चौथा संस्करण आयोजित किया जा रहा है। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *