राजस्थान न्यूज़ : PM मोदी ने प्रदेश को दी 17,000 करोड़ रुपये की सौगात, कांग्रेस पर साधा निशाना

राजस्थान न्यूज़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को संबोधित किया। वह राज्य में 17,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाएं भी शुरू करेंगे। राजस्थान परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती हैं।

‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ”राजस्थान की हर विधानसभा से अनेक लोग इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम से जुड़े हैं, मैं आप सभी को बधाई देता हूं। कुछ दिन पहले जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति का आपने जो भव्य स्वागत किया, उसकी गूंज पूरे भारत और फ्रांस में है।

उन्होंने कहा , “आजादी के बाद आज यह स्वर्णिम काल आया है। भारत को 10 साल पहले की सभी निराशाओं को पीछे छोड़ने का अवसर मिला है। भारत अब आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है। 2014 से पहले सिर्फ घोटालों और बम धमाकों की चर्चा होती थी। कांग्रेस शासन के दौरान, यही माहौल था। भारत के लोग सोचते थे कि उनका और देश का क्या होगा। ”

राजस्थान में गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर हमला करते हुए मोदी ने कहा, ”राजस्थान में पिछली सरकार के शासनकाल में अक्सर पेपर लीक होते थे, युवा इससे प्रभावित होते थे, इसकी जांच के लिए जल्द ही एक एसआईटी का गठन किया गया था.” जैसे ही भाजपा सत्ता में आई, केंद्र सरकार ने पेपर लीक करने वालों के खिलाफ एक सख्त कानून बनाया है।”

बयान में कहा गया है कि वह आठ लेन वाले दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन हिस्सों के अलावा राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ये खंड क्षेत्र में तेज़ और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे। इसमें कहा गया है कि ये खंड वन्यजीवों की निर्बाध आवाजाही की सुविधा के लिए छलावरण के साथ पशु अंडरपास और पशु ओवरपास से भी सुसज्जित हैं, साथ ही वन्यजीवों पर प्रभाव को कम करने के लिए शोर अवरोधों का भी प्रावधान किया गया है।

अन्य राजमार्ग परियोजनाओं के अलावा, मोदी राजस्थान की लगभग 2,300 करोड़ रुपये की आठ रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बयान में कहा गया है कि वह जल जीवन मिशन के तहत परियोजनाओं सहित लगभग 2,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसका उद्देश्य राजस्थान में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है।

इसमें कहा गया है, “राजस्थान में इन विकास परियोजनाओं का शुभारंभ राजस्थान के बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को बदलने और विकास के अवसर पैदा करने के लिए प्रधान मंत्री के अथक प्रयासों को रेखांकित करता है।” यह कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिसका केंद्रबिंदु कार्यक्रम जयपुर में होगा।

प्रधानमंत्री एनएलसी की आधारशिला रखेंगे

पीएम वर्चुअली एनएलसी इंडिया के 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। कोयला मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और नेट जीरो विजन हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर देने के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल वस्तुतः 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखेंगे।”

राज्य के स्वामित्व वाली नवरत्न फर्म नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम योजना के हिस्से के रूप में, राजस्थान के बरसिंगसर में सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *