यूपी न्यूज़ : बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव में हुआ विस्फोट, 13 से 18 के बच्चो की मौत; सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

 चित्रकूट में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव के दौरान हुए विनाशकारी विस्फोट में चार किशोरों की जान चली गई। वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, विस्फोट कार्यक्रम के दूसरे दिन आतिशबाजी प्रदर्शन उपकरणों में हुआ।

चित्रकूट न्यूज़ : बुधवार दोपहर चित्रकूट में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव के दौरान हुए विनाशकारी विस्फोट में चार किशोरों की जान चली गई। वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, विस्फोट कार्यक्रम के दूसरे दिन आतिशबाजी प्रदर्शन उपकरणों में हुआ। पुलिस ने पुष्टि की कि सभी चार मृत व्यक्तियों की उम्र 13 से 18 वर्ष के बीच थी। विस्फोट से दो किशोरों की तुरंत मौत हो गई, जबकि अन्य दो गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया।

सरकार की प्रतिक्रिया और जांच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के लिए एक अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय जांच समिति का आदेश देकर इस त्रासदी पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। उन्होंने मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की।

एक मनोरंजन कंपनी से जुड़े हर्ष कामदार, पंकज जाट और उनके सहयोगियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धारा 304 सहित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एडीजी कानपुर जोन, भानु भास्कर विस्फोट की जांच शुरू करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। समिति का लक्ष्य तीन दिनों के भीतर अपनी जांच पूरी करना और अपने निष्कर्ष राज्य सरकार को सौंपना है।

घटना का विवरण

विस्फोट चित्रकूट इंटर कॉलेज मैदान में हुआ, जहां महोत्सव हो रहा था। विस्फोट इतना तीव्र था कि मानव शरीर के अंग 100 मीटर दूर तक बिखर गए। कुछ पास के दो मंजिला स्कूल भवन की छत पर पाए गए।

प्रतिक्रिया प्रयास

अपराह्न 3:10 बजे हुआ विस्फोट जमीन से कई किलोमीटर दूर तक सुना गया। डीआईजी चित्रकूट धाम रेंज, अजय कुमार सिंह, डीएम अभिषेक आनंद और एसपी अरुण कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी बचाव दल और बम निरोधक दस्ते के साथ घायलों की सहायता और क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।

जांच जारी है

चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद ने मौके पर ही दो लोगों की मौत की पुष्टि की, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें प्रयागराज मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। पुलिस और फोरेंसिक टीमों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और वे विस्फोट का कारण निर्धारित करने के लिए काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *