राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस नेता पहुंचे खरगे के पास, इनकी हो सकती है बात

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात की। सूत्रों ने कहा कि पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और कोषाध्यक्ष अजय माकन संभावित उम्मीदवारों में से हैं। सूत्रों के अनुसार , सोनिया गांधी के आगामी राज्यसभा चुनाव लड़ने की संभावना है, जिसमें वह अपनी लोकसभा सीट बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को सौंप देंगी। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 27 फरवरी को उत्तर भारत की सीट से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगी।

इस अप्रैल में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद हिमाचल प्रदेश से खाली होने वाली सीट के लिए गांधी सबसे आगे हैं।
कांग्रेस ने 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और चुनाव 27 फरवरी को होंगे।

गांधी को पार्टी द्वारा पहाड़ी राज्य की एकमात्र सीट के लिए नामांकित किए जाने की संभावना है क्योंकि इस बार उनके लोकसभा लड़ने की संभावना नहीं है। गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में कहा था कि यह आखिरी बार है जब वह आम चुनाव लड़ रही हैं। खड़गे के आवास पर मौजूद लोगों में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल और पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन शामिल थे। बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक भी मौजूद थे।

कांग्रेस को कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र राज्यों से राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित करने हैं। इस बीच, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता टीका राम जूली ने आलाकमान से राजस्थान से सोनिया गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा करने का आग्रह किया। कांग्रेस नेता ने कहा, “हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष और आलाकमान से सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामित करने का अनुरोध किया है। अगर वह यहां से चुनी जाती हैं, तो राज्य के सभी कांग्रेस कार्यकर्ता बहुत खुश होंगे।”

यदि सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा को रायबरेली सौंपकर राज्यसभा में जाती हैं, तो यह दो गांधी महिलाओं के लिए पहली बार होगा। यदि सोनिया गांधी राज्यसभा सीट के लिए राजी हो जाती हैं, तो यह 77 वर्षीय नेता के लिए उच्च सदन में पहला कार्यकाल होगा, जो पांच बार लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं। अगर प्रियंका गांधी रायबरेली की लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ती हैं तो यह उनका पहला चुनाव होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *