राजस्थान न्यूज़ : जेएलएफ 17वां संस्करण गुरुवार से शुरू, दीया कुमारी ने कही ये बात

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) का 17वां संस्करण गुरुवार को शुरू हुआ जब राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि जयपुर जेएलएफ का पर्याय बन गया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि वह 2006 में इसकी स्थापना के बाद से इसका हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस करती हैं।

राजस्थान न्यूज़ :जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) का 17वां संस्करण गुरुवार को शुरू हुआ जब राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि जयपुर जेएलएफ का पर्याय बन गया है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि वह 2006 में इसकी स्थापना के बाद से इसका हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस करती हैं। आयोजकों ने जेएलएफ के साथ जयपुर को विश्व मानचित्र पर रखा है। केवल 5 दिनों में जयपुर शहर में साहित्य उत्सव का योगदान पर्यटन के मामले में पर्यटन विभाग द्वारा पूरे वर्ष में किए गए योगदान से अधिक है।

उन्होंने कहा कि यह महोत्सव न केवल अर्थव्यवस्था को काफी हद तक बढ़ावा देता है, बल्कि भारत में साहित्यिक पर्यटन को भी अमूल्य समर्थन प्रदान करता है और अब दुनिया भर के पर्यटक इस महोत्सव के साथ मेल खाने के लिए अपनी यात्राओं की योजना बनाते हैं, इसे खुद को इसमें डुबोने के अवसर के रूप में पहचानते हैं।

जेएलएफ के सह-संस्थापक संजय के रॉय, सह-निदेशक नमिता गोखले और विलियम डेलरिम्पल; एमडी, क्लार्क्स ग्रुप ऑफ होटल्स, अपूर्व कुमार; सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, राजू पुलन; इस अवसर पर एयू बैंक के एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल भी उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह क्लार्क्स आमेर में संजय के रॉय द्वारा जेएलएफ की 17 साल की यात्रा को याद करने के साथ शुरू हुआ। उन्होंने डिग्गी पैलेस से क्लार्क्स आमेर और दुनिया भर में अमेरिका तक जेएलएफ के विकास को याद किया और इसकी स्थापना के बाद से महोत्सव में भाग लेने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। रॉय ने महोत्सव के 17वें संस्करण में हरित पहल पर भी जोर दिया और उम्मीद जताई कि महोत्सव के आयोजन के इस मॉडल का जयपुर और दुनिया भर में अन्य लोग भी अनुकरण करेंगे। विलियम डेरिम्पल ने पूछा, “यह एक दिलचस्प सवाल है कि साहित्यिक उत्सव भारत में इस तरह क्यों चलते हैं। आज यह श्रीलंका, बांग्लादेश और भूटान में चारों ओर है… यह सब यहीं से शुरू हुआ।”

नमिता गोखले ने जेएलएफ 2023 में विभिन्न सत्रों की शुरुआत की, साहित्यिक, भौगोलिक और भाषाई विविधता पर ध्यान देते हुए कहा कि यह उत्सव केवल पांच दिनों में एक साथ जुड़ने में सक्षम है। उद्घाटन सत्र में उन लोगों को श्रद्धांजलि भी शामिल थी जो जेएलएफ के पिछले संस्करणों का सक्रिय हिस्सा थे लेकिन उनका निधन हो गया, जिसमें पैट्रिक फ्रेंच और बीएन गोस्वामी भी शामिल थे। पांच दिनों तक चलने वाला जेएलएफ 2024, 5 फरवरी को समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *