एमपी न्यूज़ : सीएमओ गीता मांझी को मिली नई जिम्मेदारी, तत्कालीन टीकमगढ़ DM पर लगाया 10,000 रुपये का जुर्माना

उच्च न्यायालय, जबलपुर की मुख्य पीठ ने गुरुवार को तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी (सीएमओ) गीता मांझी को कलेक्टर कार्यालय में संलग्न करने के लिए तत्कालीन टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष द्विवेदी पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया ।

एमपी न्यूज़ : उच्च न्यायालय, जबलपुर की मुख्य पीठ ने गुरुवार को तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी (सीएमओ) गीता मांझी को कलेक्टर कार्यालय में संलग्न करने के लिए तत्कालीन टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष द्विवेदी पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया है।

मार्च 2023 में मांझी को हटाकर कलेक्टर कार्यालय में अटैच कर दिया गया था। तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार ने आरोप लगाया था कि स्वच्छता और जल कार्यों में अधूरे काम के भुगतान के लिए मांझी पर दबाव बनाया गया था और जब उन्होंने इनकार कर दिया तो उन्हें हटा दिया गया।

एचसी के आदेश के अनुसार, प्रमुख सचिव (पीएस-यूएडी) ने अदालत के उस सवाल का जवाब नहीं दिया है कि कानून के किस प्रावधान के तहत, कलेक्टर को सीएमओ की कुर्की का आदेश पारित करने के लिए अधिकृत किया गया था। सीधे जवाब दाखिल करने, प्रावधान को रिकॉर्ड पर लाने के बजाय, पीएस (यूएडी) ने हलफनामे में अनावश्यक बातें बनाकर अदालत को भ्रमित करने की कोशिश की है।

सीएमओ की नियुक्ति प्राधिकारी राज्य सरकार है। अत: स्थानांतरण पर राज्य सरकार का प्रभाव पड़ सकता था। सीएमओ को संलग्न करने के लिए तत्कालीन कलेक्टर के पक्ष में पीएस (यूएडी) द्वारा रिकॉर्ड पर लाए गए अधिकार के किसी भी प्रतिनिधिमंडल के अभाव में, लागू आदेश को कानून की नजर में प्रमाणित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, पीएस (यूएडी) तत्कालीन कलेक्टर के आदेश को कानूनी अधिकार के तहत पारित करने को उचित ठहराने में विफल रहा है, कलेक्टर का उक्त आदेश गूढ़ और बिना अधिकार के है और खारिज किए जाने योग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *