Paytm Payment Bank पर RBI का कड़ा कदम: 29 फरवरी के बाद बैंकिंग सेवाओं में रोक और निर्वासन की चुनौती

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि Paytm Payments Bank की ऑडिट में सुपरवाइजरी खामियां मिली हैं। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। 15 मार्च तक Paytm Payments Bank को नोडल अकाउंट सेटल करने को कहा गया है। नए ग्राहकों के डिपॉजिट लेने पर तत्काल रोक लगा दी है।

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को Paytm की बैंकिंग सेवाओं पर बड़ा कदम उठाया। RBI ने Paytm Payments Bank पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने को रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सेवाएं नहीं प्रदान कर पाएगा। RBI ने बताया कि Paytm Payments Bank ने नियमों का पालन नहीं किया है, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया है।

रिजर्व बैंक ने बताया कि 29 फरवरी के बाद Paytm Payments Bank लिमिटेड को कस्टमर अकाउंट या वॉलेट और प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट में डिपॉजिट लेने या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप-अप की अनुमति नहीं होगी। RBI ने इसे भी स्पष्ट किया है कि Paytm Payments Bank के मौजूदा कस्टमर सेविंग्स अकाउंट, करेंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में रखे गए पैसे का इस्तेमाल बिना किसी प्रतिबंध के किया जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि Paytm Payments Bank की ऑडिट में सुपरवाइजरी खामियां मिली हैं और बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। 15 मार्च तक Paytm Payments Bank को नोडल अकाउंट सेटल करने को कहा गया है, और नए ग्राहकों के डिपॉजिट लेने पर तत्काल रोक लगा दी गई है।

RBI ने पहले भी 11 मार्च 2022 को Paytm Payments Bank को नए अकाउंट खोलने से रोक दिया था। एक बयान में बैंक ने कहा, “आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत Paytm Payments Bank लिमिटेड को नए ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का निर्देश दिया है।”

2018 में भी RBI ने Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई की थी, जब नियामक ने नो योर कस्टमर (KYC) नॉर्म्स के उल्लंघन का हवाला दिया था।

2015 में RBI ने Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा समेत 10 अन्य लोगों को पेमेंट बैंक बनाने के लिए अनुमति दी थी। Paytm Payments Bank का गठन अगस्त 2016 में हुआ था और मई 2017 में यह अपना कार्य शुरू किया था।

Paytm की वेबसाइट के मुताबिक, उसके पास 30 करोड़ से ज्यादा वॉलेट और 6 करोड़ बैंक अकाउंट हैं। Paytm Payments Bank अपने कस्टमर को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, स्पेंड एनालिटिक्स, डिजिटल पासबुक, वर्चुअल डेबिट कार्ड, फिक्स्ड डिपॉजिट, मनी ट्रांसफर की सुविधा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *