Jharkhand: सियासी उठापटक के बीच झारखंड के राज्यपाल ने की अहम बैठक, सुरक्षा में बढ़ोतरी, राजनीतिक स्तर पर गहराई से चर्चा

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हाल ही में मंगलवार को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की, जहां वे राजनीतिक स्थिति और सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर चर्चा करें। इस बीच, दिल्ली स्थित ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर छापेमारी की, जिसमें बड़ी मात्रा में नकदी और अहम दस्तावेज़ बरामद किए गए। सोरेन को कई बार समन जारी किया गया है, लेकिन वे अब तक ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। यह स्थिति राजनीतिक हलचल को और भी तेज़ कर सकती है।

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मंगलवार को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर ईडी की तलाशी के बाद उभरती राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह ने बताया कि राधाकृष्णन ने राजभवन में मुख्य सचिव लालबियाक्तलुआंगा खियांग्ते, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अविनाश कुमार समेत अन्य लोगों को बुलाया और विस्तार से कानून व्यवस्था के बारे में बात की।

किसने क्या कहा?

  • उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्यभर में अतिरिक्त 7,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती सहित व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सीएम हाउस, राजभवन और डोरंडा स्थित ईडी कार्यालय सहित रांची के प्रमुख इलाकों में सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।
  • सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (रांची) उत्कर्ष कुमार ने बताया कि हमने सीएम हाउस, राजभवन और डोरंडा स्थित ईडी कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में (सीआरपीसी की धारा 144 के तहत) निषेधाज्ञा लागू कर दी है।
  • अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अविनाश कुमार ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित किया है कि यहां कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रित रहे। हमने राज्य की राजधानी में इन प्रमुख प्रतिष्ठानों पर लोगों की भीड़ से बचने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है।

दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की थी

इससे पहले ईडी ने सोमवार को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी के दौरान झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को मौके पर नहीं मिले, लेकिन ईडी की टीम ने भारी मात्रा में बंगले से नकदी बरामद की है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि हेमंत सोरेन के बंगले से 36 लाख रुपये नकद बरामद किए गए, साथ ही दो लग्जरी कार भी जब्त की गई हैं।

ईडी के हाथ लगे कुछ अहम दस्तावेज

ईडी ने दक्षिणी दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के बंगले पर छापेमारी की और ईडी की टीम करीब 13 घंटे तक बंगले में मौजूद रही। ईडी की टीम झारखंड में जमीन घोटाले में हुई कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए हेमंत सोरेन के बंगले पर पहुंची थी। ईडी ने बंगले से नकदी के साथ ही एक हरियाणा नंबर की बीएमडब्लू कार और एक अन्य कार के साथ ही कुछ अहम दस्तावेज भी बरामद किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हेमंत सोरेन ने ईडी को बताया है कि वह बुधवार को रांची स्थित आवास पर मिलेंगे।

कई समन के बाद भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए हेमंत सोरेन

जमीन घाटाले में पूछताछ के लिए ईडी हेमंत सोरेन को कई बार समन जारी कर चुकी है। हालांकि कई समन जारी होने के बाद भी हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश नहीं हुए। बीते दिनों ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन से रांची स्थित उनके सरकारी आवास पर कई घंटे पूछताछ की थी। इसके बाद ईडी ने फिर से समन जारी कर 29 या 30 जनवरी को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था। शनिवार को हेमंत सोरेन के दिल्ली पहुंचने की जानकारी सामने आई, जिसके बाद ईडी की टीम दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर उनसे पूछताछ के लिए पहुंची थी, लेकिन हेमंत सोरेन वहां भी नहीं मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *