रामाफोसा के मुख से न्याय का श्रृंगार: हमास-इस्राइल विवाद में दक्षिण अफ्रीका का दृढ़ समर्थन

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने हमास-इस्राइल विवाद के विवादित मुद्दों पर अपने स्तरपूर्ण तरीके से चर्चा की। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ऑफ जस्टिस के निर्णय को सही मानते हुए उन्होंने भेदभाव, हिंसा और न्याय के महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए हैं। इस साकारात्मक भाषा में रामाफोसा ने सार्वजनिक में सशक्त प्रदर्शन किया है कि दुनिया को साझा सुरक्षा और न्याय की दिशा में कदम बढ़ाना आवश्यक है।

पिछले साल, सात अक्तूबर को गाजा स्थित आतंकी संगठन हमास ने इस्राइल पर पांच हजार रॉकेट गिराए थे। इसके बाद, हमास और इस्राइल के बीच भयंकर युद्ध शुरू हुआ। इस्राइल ने जवाबी कार्रवाई के तहत लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बनाए रखा है। दुनिया भर में हमास और इस्राइल के बीच युद्ध को लेकर दो धाराएं बन गई हैं। कई देश गाजा की पैरवी कर रहे हैं, जबकि इस्राइल के समर्थन में भी कोई कमी नहीं है। संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में युद्ध के मामले का सुनवाई हुई है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने इस्राइल के सैन्य कार्रवाई को रोकने के आदेश देने का आग्रह किया था, लेकिन कोर्ट ने ऐसा करने से मना कर दिया। सुनवाई के दौरान इस्राइल को सैन्य हमले के दौरान मौत और क्षति को कम करने की हिदायत दी गई है, जिस पर दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा कि यह फैसला फलस्तीनियों और न्याय सुरक्षा की दिशा में एक विशेष कदम है।

‘कोर्ट ने हमारे आरोपों को सही साबित किया’

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा ने कहा कि नरसंहार मामले में संयुक्त राष्ट्र अदालत के निर्णय ने हमें सही साबित किया है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले ने गाजा में हमास के खिलाफ इस्राइली कार्रवाई के दौरान नरसंहार के लगाए गए हमारे आरोपों को सही साबित किया है।

हम भेदभाव और हिंसा के दर्द को समझते हैं –

रामाफोसा शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए रामाफोसा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का निर्णय अंतरराष्ट्रीय कानून, मानवाधिकारों और सबसे ऊपर न्याय की जीत है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमें अपने काम से काम रखने को कहा हैं, कई लोगों ने हमारी कोई हैसियत नहीं है कहा है, लेकिन हम फिर भी पीड़ितों के साथ खड़े रहे हैं। रामाफोसा ने कहा कि हम भेदभाव, बेदखली, और हिंसा के दर्द को अच्छी तरह से समझते हैं, हमने रंगभेद जैसे अपराधों का सामना किया है और हमने अपने कई प्रिय नेताओं को खोया है, कई लोगों ने जेल में प्रताड़ना को झेला है।

दुनिया में हमारा भी अस्तित्व है –

रामाफोसा रामाफोसा ने कहा कि दुनिया में हमारा भी अस्तित्व है और हम दर्शक बने नहीं रह सकते हैं। हम उन अपराधों को नहीं देखेंगे जिनमें लोगों का शोषण हो रहा है। हम सभी के लिए स्वतंत्रता के पक्ष में खड़े हैं और हम सदैव न्याय के साथ हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *