निक्की हेली की हार और ट्रंप की वापसी: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में नए मोड़

अमेरिका के न्यू हैंपशर में प्राइमरी की रेस में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से पिछड़ने के बावजूद भारतवंशी प्रत्याशी निक्की हेली की उम्मीदें बरकरार हैं। उन्होंने ट्रंप को बधाई देने के साथ-साथ यह भी कहा कि व्हाइट हाउस की रेस अभी खत्म नहीं हुई है उन्होंने कहा कि वे रेस से अभी बाहर नहीं हैं।

अमेरिका में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया जारी है। न्यू हैंपशर में प्राइमरी चुनाव की रेस में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को विजेता घोषित किया गया है। ट्रंप से पिछड़ने के बावजूद, भारतवंशी प्रत्याशी निक्की हेली ने हार मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उम्मीदें बरकरार हैं, हालांकि ट्रंप को जीत की बधाई भी दी। हेली ने कहा है कि व्हाइट हाउस की रेस अभी खत्म नहीं हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेली ने राजधानी कॉनकॉर्ड में समर्थकों से बात की है, इसके बाद कि न्यू हैंपशर प्राइमरी चुनाव परिणामों की घोषणा हुई है।

हेली ने कहा है कि न्यू हैंपशर का मुकाबला अमेरिका में पहले नंबर पर या देश में सबसे आखिरी मुकाबला नहीं है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है। खबरों के मुताबिक, दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर रही हेली बुधवार को गृह राज्य का दौरा कर सकती हैं। हेली पाल्मेटो से अपना दौरा शुरू करेंगी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को न्यू हैंपशायर में रिपब्लिकन पार्टी (GOP) के प्राइमरी में बड़ी जीत मिली है। ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी भारतवंशी उम्मीदवार निक्की हेली को इस परिणाम से बड़ा झटका लगा है। ट्रंप को इस जीत से नवंबर में होने वाले चुनाव में बड़ी बढ़त मिलने की संभावना है।

चुनाव परिणामों के अनुसार, कुल मतदान का 26 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद ट्रंप को 53.8 प्रतिशत वोट मिले हैं। इसी समय हेली को केवल 45.5 प्रतिशत वोट मिले हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 फीसदी वोटों की गिनती के बाद ट्रंप को 53.1 फीसदी वोट मिले हैं। 11 डेलीगेट्स के साथ ट्रंप निक्की हेली से आगे भी हैं।

ट्रंप ने पहले ही निक्की हेली को उपराष्ट्रपति बनाने से इनकार कर दिया है, इसलिए न्यू हैंपशर के परिणाम उनके लिए बड़ा झटका है। शीर्ष मंच पर निक्की हेली को रनिंग मेट बनाने की संभावनाएं ट्रंप ने खारिज कर दी हैं, कहते हुए कि एक सीनेटर के तौर पर उन्हें ठीक माना जा सकता है, लेकिन उपराष्ट्रपति पद का रिपब्लिकन प्रत्याशी नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *