ज्ञानव्यापी केस: वजूखाने के सर्वे की सुनवाई से जज ने खुद को किया अलग, जाने क्यों

यूपी न्यूज़ : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के भीतर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) दायरे के संबंध में वाराणसी जिला अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से हट गए। अदालत ने अगली सुनवाई की तारीख 31 जनवरी तय करते हुए मामले को किसी अन्य न्यायाधीश के नामांकन के लिए मुख्य न्यायाधीश के पास भेजने का निर्देश दिया है।

श्रृंगार गौरी पूजन वाद में वादी राखी सिंह द्वारा पुनरीक्षण याचिका

वाराणसी जिला अदालत के समक्ष चल रहे श्रृंगार गौरी पूजा मुकदमे में वादी में से एक राखी सिंह ने एक पुनरीक्षण याचिका दायर की , जो 21 अक्टूबर, 2023 को खारिज की गई उनकी याचिका में प्रश्न में संपत्ति के धार्मिक चरित्र को निर्धारित करने के लिए ‘शिवलिंग’ को छोड़कर, ‘वज़ुखाना’ क्षेत्र के सर्वेक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया गया था।

जिला अदालत की अस्वीकृति और शीर्ष अदालत का आदेश

वाराणसी जिला न्यायाधीश ने सिंह के आवेदन को खारिज करते हुए शीर्ष अदालत के 17 मई, 2022 के आदेश की ओर इशारा किया। इस आदेश में उस क्षेत्र की सुरक्षा अनिवार्य थी जहां ‘शिवलिंग’ पाए जाने का दावा किया गया है। नतीजतन, जिला न्यायाधीश ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के संभावित उल्लंघन का हवाला देते हुए एएसआई को क्षेत्र का सर्वेक्षण करने का निर्देश देने के खिलाफ तर्क दिया।

एएसआई का विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण आदेश

पिछले वर्ष 21 जुलाई को, वाराणसी जिला अदालत ने एएसआई को एक निर्देश जारी किया था, जिसमें उन्हें यह पता लगाने के लिए “विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण” करने का काम सौंपा गया था कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में मस्जिद का निर्माण एक मंदिर के ऊपर किया गया था। इस व्यापक सर्वेक्षण में विवादास्पद स्थल के ऐतिहासिक संदर्भ में गहराई से जानने के लिए जहां भी आवश्यक हो वहां खुदाई शामिल थी।

ऐतिहासिक संदर्भ और हिंदू कार्यकर्ताओं का दावा

ज्ञानवापी मस्जिद मामले के केंद्र में हिंदू कार्यकर्ताओं के दावे हैं, जिनका तर्क है कि सदियों पहले उस स्थान पर एक मंदिर था, जिसे 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश के तहत ध्वस्त कर दिया गया था। ये ऐतिहासिक दावे चल रही कानूनी कार्यवाही में जटिलता की परतें जोड़ते हैं।

न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम का मामले से अलग होना और 31 जनवरी को होने वाली सुनवाई ज्ञानवापी मस्जिद मामले से जुड़ी जटिल कानूनी चुनौतियों को रेखांकित करती है, जो इतिहास, धर्म और कानून के अंतर्संबंध पर व्यापक चर्चा में योगदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *