यूपी के स्थापना दिवस पर सीएम योगी ने दी बधाई, पीएम ने कहा ये

यूपी न्यूज़ : उत्तर प्रदेश हर साल 24 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस दिन को हिंदी में उत्तर प्रदेश दिवस या यूपी दिवस के नाम से जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीवासियों को शुभकामनाएं दीं

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट किया, “मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम और लीलाधारी भगवान श्री कृष्ण के चरणों से पवित्र हुई भक्ति, शक्ति और संस्कृति की भूमि उत्तर प्रदेश के सभी सम्मानित निवासियों को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ की हार्दिक बधाई!” सीएम आदित्यनाथ ने कहा, “आइए हम आदरणीय प्रधान मंत्री @नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ के निर्माण के लिए दृढ़ संकल्पित हों।”

यूपी सीएम ने आज उत्तर प्रदेश के 75वें स्थापना दिवस के मौके पर लखनऊ में एक कार्यक्रम को संबोधित किया।

पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य को शुभकामनाएं दीं।

पीएम मोदी ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर लिखा, “आध्यात्मिकता, ज्ञान और शिक्षा की पवित्र भूमि उत्तर प्रदेश के सभी परिजनों को राज्य के स्थापना दिवस पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं। पिछले सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की नई कहानी लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा।”

यूपी दिवस के बारे में और जानें:

24 जनवरी 1950 को संयुक्त प्रांत का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया। उत्तर प्रदेश सरकार ने मई 2017 में 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के रूप में घोषित किया। यूपी स्थापना दिवस का प्रस्ताव राज्यपाल राम नाईक द्वारा किया गया था।

2018 से, उत्सव तीन दिनों की अवधि तक चलता है। सभी सरकारी विभाग और संस्थान समारोह में भाग लेते हैं। यूपी आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है। यह भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है जो राजनीतिक दृष्टि से विशेष महत्व रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *