छत्तीसगढ़ न्यूज़ : केंद्रीय मंत्री अमित शाह का नक्सलवाद को लेकर बड़ा बयान, कहा- तीन वर्षों के भीतर देश से हो जाएगा खात्मा

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि अगले तीन वर्षों के भीतर देश से नक्सलवाद का खात्मा हो जाएगा और उन्होंने उग्रवादियों से प्रभावित दूरदराज के इलाकों में विकास गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

छत्तीसगढ़ में नक्सली स्थिति की समीक्षा करते हुए, शाह ने सुरक्षा बलों को उग्रवादियों को आर्थिक रूप से दबाने का भी निर्देश दिया। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्री ने कहा कि सुरक्षा बलों की समन्वित कार्रवाई से अगले तीन साल के भीतर देश से नक्सलियों का खात्मा हो जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को नक्सलवाद को खत्म करने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने का भी निर्देश दिया। शाह ने कहा, नक्सलवाद के समर्थकों की पहचान करनी होगी और उन्हें आर्थिक रूप से पूरी तरह दबाना होगा। गृह मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कार्यरत सुरक्षा बलों और एजेंसियों को हर तरह की मदद सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को योजना को जमीन पर उतारना है और नक्सलवाद को पूरी तरह खत्म करना है. शाह ने नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास में तेजी लाने की जरूरत पर भी जोर दिया।

केंद्र और राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को इन क्षेत्रों में नये जोश के साथ लागू करना होगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, पिछले 10 वर्षों में नक्सली हिंसा की घटनाओं में 52 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि इन घटनाओं में होने वाली मौतों में 70 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अनुमान से पता चला कि प्रभावित जिलों की संख्या 96 से घटकर 45 हो गई है और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित पुलिस स्टेशनों की संख्या 495 से घटकर 176 हो गई है। गृह मंत्री ने पिछले महीने कहा था कि 2019 के बाद से वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में 199 नए सुरक्षा बल शिविर स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में, हम जम्मू-कश्मीर के हॉटस्पॉट, वामपंथी उग्रवाद और पूर्वोत्तर में उग्रवाद से लड़ाई जीतने में सक्षम रहे हैं और सुरक्षा बल जम्मू और कश्मीर में अपना प्रभुत्व स्थापित करने में सक्षम रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *