गुजरात न्यूज़ : पीएम ने दीसा को दी FM रेडियो की सौगात, जानें कैसे मिलेगा फायदा

गुजरात न्यूज़ : गुजरात में एफएम रेडियो कवरेज सीमावर्ती क्षेत्रों में विस्तारित होने के लिए तैयार है क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जो देवभूमि द्वारका के , कच्छ के भुज और पाटन के राधनपुर में मौजूदा एफएम ट्रांसमीटरों की जगह लेंगी। उन्होंने दीसा में एक नए एफएम स्टेशन का भी उद्घाटन किया।

ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के राजकोट क्लस्टर के उप महानिदेशक (इंजीनियरिंग) रमेश चंद अहिरवार ने कहा, “द्वारका और भुज में क्रमशः 100 वाट और पांच किलोवाट के मौजूदा ट्रांसमीटर हैं। पीएम ने इन मौजूदा ट्रांसमीटरों को क्रमशः 10 किलोवाट और 20 किलोवाट से बदलने के लिए प्रसार भारती की परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

एआईआर राजकोट क्लस्टर में सौराष्ट्र और कच्छ का अधिकांश भाग शामिल है।अहिरवार ने कहा, “द्वारका में मौजूदा एफएम ट्रांसमीटरों के सिग्नल 15 से 20 किमी के दायरे में उपलब्ध हैं। 10 किलोवाट का ट्रांसमीटर चालू होने पर 60 से 70 किमी क्षेत्र में सिग्नल मिलेंगे। इसी तरह, भुज में एफएम स्टेशन की रेंज मौजूदा 60-70 किमी से बढ़कर 150 किमी से अधिक हो जाएगी। ”

पीएम ने बनासकांठा के दीसा शहर में 100 वॉट के एफएम स्टेशन का भी उद्घाटन किया। प्रेस सूचना ब्यूरो ने एक बयान में कहा, “इससे 12 से 15 किमी के दायरे में आने वाले दीसा शहर और ग्रामीण इलाकों को कवर करने वाले लगभग 2.5 लाख लोगों को फायदा होगा।” इसमें कहा गया है कि दीसा स्टेशन 28 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है।

बयान में कहा गया है कि राधनपुर ट्रांसमीटर को 100 वॉट से 10 किलोवाट में अपग्रेड किया जा रहा है। अहिरवार ने कहा, “हम द्वारका में 100 मीटर ऊंचे एक नए ट्रांसमिशन टावर का निर्माण करेंगे क्योंकि मौजूदा टावर पुराना हो गया था और पिछले जून में चक्रवात बिपरजॉय के आने से पहले उसे तोड़ना पड़ा था।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *