राम मंदिर: कीजिये रामलला के बाल स्वरूप के दर्शन, स्वर्ण मुकुट से लेकर सबकुछ है अप्रतिम

राम मंदिर न्यूज़ :22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले राम लला की मूर्ति के चेहरे का अनावरण किया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। राम लला की मूर्ति में ओम, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वस्तिक और कमल नयन सहित विभिन्न धार्मिक प्रतीक हैं।

राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की बंद आंखों वाली मूर्ति रखी गई है

22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह से पहले, पीले कपड़े से ढके चेहरे वाली राम लला की मूर्ति को अयोध्या में भव्य राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया है।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की मूर्ति की एक और तस्वीर सामने आई

22 जनवरी को होने वाले मुख्य कार्यक्रम से पहले रामलला की एक और तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में, राम लला एक स्वर्ण मुकुट (मुखूत), विभिन्न सोने के आभूषण पहने हुए और अपने हथियार – एक सुनहरा धनुष और तीर लिए हुए दिखाई दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, 4,000 से अधिक संतों सहित 7,500 से अधिक प्रतिष्ठित अतिथि सोमवार को भगवान राम लला की मूर्ति की भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ में शामिल होंगे। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की मेजबानी के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है क्योंकि हजारों कारीगर, सांस्कृतिक कलाकार शहर में ठहरे हुए हैं।

राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए आने वाले दिनों में आने वाले लाखों पर्यटकों को समायोजित करने के लिए शहर में कई विकासात्मक परियोजनाएं भी चल रही हैं। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। अयोध्या के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संजय जैन ने कहा कि विभाग आयोजन क्षेत्र के भीतर 16 प्रमुख स्थानों पर प्राथमिक चिकित्सा इकाइयां स्थापित करने के लिए श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ सहयोग कर रहा है।

प्राथमिक चिकित्सा इकाइयां

उन्होंने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा इकाइयों में एक डॉक्टर, फार्मासिस्ट और एक वार्ड बॉय होगा। इन्हें साकेत पेट्रोल पंप, कनक भवन और हनुमान गढ़ी जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों के लिए रणनीतिक रूप से योजनाबद्ध किया गया है। प्रत्येक इकाई आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति से सुसज्जित होगी, जिसमें दवाएं, एक नेब्युलाइज़र, ऑक्सीजन सुविधाएं और रक्त शर्करा परीक्षण करने की क्षमता शामिल है। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य विभाग क्रमशः 10 और 20 बिस्तरों की क्षमता वाले दो अस्पताल स्थापित कर रहा है, जहां मरीजों को देखने के लिए डॉक्टर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा 40 एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जा रही है, जो अयोध्या के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात रहेंगी।

स्वास्थ्य विभाग ने जिले के मेडिकल कॉलेज, श्री राम चिकित्सालय अयोध्या, जिला अस्पताल अयोध्या, महिला जिला अस्पताल और कुमारगंज अस्पताल में आपातकालीन स्थितियों के लिए 190 बेड आरक्षित किए हैं।

अभिषेक समारोह के दौरान, यदि किसी को चिकित्सीय आपात स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें उपचार के लिए शुरुआत में कार्यक्रम क्षेत्र में स्थापित दो अस्पतालों में ले जाया जाएगा। अगर उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें श्रीराम हॉस्पिटल रेफर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *