राम लल्ला प्राण प्रतिष्ठा: गर्भ गृह में स्थापित हुए रामलला, योगीराज द्वारा काले पत्थर से बनाई गई राम लल्ला की मूर्ति

अयोध्या न्यूज़ : भव्य अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सप्ताह भर चलने वाले अनुष्ठानों के दूसरे दिन बुधवार को भगवान राम लला की मूर्ति को पहली बार राम मंदिर के अंदर लाया जाएगा। मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा काले पत्थर से बनाई गई राम लल्ला या शिशु राम की मूर्ति को लेकर एक जुलूस आज “परिसर प्रवेश” या “प्रवेश” के लिए मंदिर पहुंचा । भक्त पवित्र सरयू नदी से बर्तन या “कलश” में जल भी मंदिर तक ले गए।

मूर्ति को नए राम मंदिर परिसर में ले जाने की तैयारी कल रात से ही चल रही थी. मूर्ति, जिसका वजन “लगभग 150-200 किलोग्राम के बीच” था, को क्रेन की मदद से जुलूस के लिए देर रात फूलों से सजाए गए एक ट्रक पर रखा गया था।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, दोपहर 1:20 बजे के आसपास, मूर्ति के मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले कई अनुष्ठान किए गए, जलयात्रा, तीर्थ पूजा, ब्राह्मण-बटुक-कुमारी-सुवासिनी पूजा, वर्धिनी पूजा, कलशयात्रा और प्रसाद परिसर में भगवान श्री राम लला की मूर्ति की परिक्रमा हुई ।मूर्ति के साथ जुलूस मंदिर की परिक्रमा करेगा जिसके बाद मूर्ति को अंदर रखा गयी। मूर्ति कल आधिकारिक तौर पर गर्भगृह में स्थापित की जाएगी।

छह दिवसीय अनुष्ठानों का समापन 22 जनवरी को भव्य अभिषेक या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होगा, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर 23 जनवरी से आम जनता के लिए ‘दर्शन’ के लिए खुला रहेगा। आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *