UP सरकार अब मदरसा शिक्षकों के अब नहीं देगी वेतन, 21,000 से अधिक टीचर्स पर लटकी तलवार

उत्तर प्रदेश में केंद्र की मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत शिक्षकों के लिए कथित तौर पर लगभग छह साल तक वेतन रुकने के बाद, राज्य सरकार ने अब इन शिक्षकों को 2016 से मिलने वाले मानदेय या अतिरिक्त भुगतान को बंद करने का फैसला किया है। इन शिक्षकों को ‘आधुनिक’ कहा जाता है। शिक्षकों का दावा है कि उन्हें 2017 से नियमित वेतन नहीं मिला है और अनियमित वेतन वितरण के बारे में पहले की शिकायतों के बाद, 2016 में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई पूरक निधि पर निर्भर रहे हैं।

बकाया वेतन की मांग को लेकर कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

पिछले साल 18 दिसंबर से आधुनिक शिक्षक अपने बकाया वेतन की मांग को लेकर लखनऊ के इको गार्डन में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। शिक्षक, जो मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 6,000 रुपये या 12,000 रुपये मासिक कमाते हैं, उन्हें नियमित वेतन के बजाय ‘अतिरिक्त धन’ (स्नातकों के लिए 2,000 रुपये और स्नातकोत्तर के लिए 3,000 रुपये) प्राप्त हो रहे हैं। इस पूरक भुगतान को रोकने के राज्य सरकार के फैसले के कारण शिक्षकों ने अपना विरोध बढ़ा दिया है।

उत्तर प्रदेश में 7,442 पंजीकृत मदरसों में 21,000 से अधिक आधुनिक शिक्षक हैं, जिनमें से लगभग 8,000 हिंदू समुदाय से हैं। ये शिक्षक लगभग 10 लाख छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषय पढ़ाते हैं। पंजीकृत मदरसों में से 560 को सरकारी सहायता मिलती है। उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने बुधवार को आधुनिक शिक्षकों को ‘अतिरिक्त धन’ का भुगतान बंद करने के सरकार के फैसले की पुष्टि की।

8 जनवरी को, राज्य सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण और वक्फ विभाग की निदेशक जे रीभा ने सभी जिला अल्पसंख्यक अधिकारियों को आधुनिक शिक्षकों के लिए अतिरिक्त धन रोकने के निर्णय के बारे में सूचित किया।

इफ्तिखार अहमद जावेद ने चिंता व्यक्त की कि वेतन और अतिरिक्त धन की समाप्ति के साथ, आधुनिक शिक्षक आशा खो रहे हैं। ऐसी आशंका है कि मदरसा छात्रों को आधुनिक शिक्षा का प्रावधान जल्द ही बंद हो सकता है। अहमद जावेद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य और देश में मदरसा आधुनिकीकरण योजना के नवीनीकरण के साथ-साथ शिक्षकों के लंबित बकाया को जारी करने का आग्रह किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *