अफीम और हेरोइन की सामान्य दवाओं की जब्ती के बीच खसखस ​​​​जैसे मनोदैहिक पदार्थों की जब्ती में तेज वृद्धि

पिछले कुछ वर्षों में अधिकारियों द्वारा नशीली दवाओं की जब्ती में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, अफीम और हेरोइन की सामान्य दवाओं की जब्ती के बीच खसखस ​​​​जैसे मनोदैहिक पदार्थों की जब्ती में तेज वृद्धि दर्ज की गई है। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने पिछले एक साल में 10,000 किलोग्राम से अधिक अफीम का भूसा जब्त किया है, जो अक्सर मवेशियों के चारे की आड़ में तस्करी की जाती है, जिसमें से 6,000 किलोग्राम से अधिक इस सप्ताह राजस्थान और मध्य प्रदेश में जब्त किया गया है।

अफीम का भूसा – फली से अफीम निकालने के बाद बची हुई भूसी – केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा मुख्य रूप से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों में जब्त कर ली गई है। रविवार को नवीनतम जब्ती में, उदयपुर-भीलवाड़ा राजमार्ग पर अफीम के भूसे को छुपाने के लिए कवर कार्गो के रूप में पशु आहार के 120 बैग ले जा रहे एक वाहन को रोका गया। सीबीएन कार्यालय में ट्रक की गहन तलाशी ली गई और 5057.300 किलोग्राम वजन वाले अफीम के बीजों के कुल 267 प्लास्टिक बैग बरामद किए गए। कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद, मवेशी के चारे और ट्रेलर के साथ बरामद अफीम के भूसे को जब्त कर लिया गया और एक व्यक्ति को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया।

एक अन्य मामले में, अधिकारियों ने शनिवार को मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के पिपलिया मंडी के धाकड़ी गांव में एक घर की तलाशी के बाद 57 प्लास्टिक की थैलियों में 1131.90 किलोग्राम अफीम की भूसी जब्त की।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स, जो अफीम की अवैध खेती पर निगरानी रखने, नशीले पदार्थों के लिए लाइसेंस जारी करने और एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामलों की जांच के लिए जिम्मेदार है, ने पहले मंदसौर-नीमच रोड पर 3,025 किलोग्राम अफीम के भूसे की जब्ती की सूचना दी थी। अक्टूबर 2023 और पिछले साल जून में गुजरात में 2,597 किलोग्राम की जब्ती हुई। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है।

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने कहा कि 2023 में, 116 जब्ती मामलों के साथ रिकॉर्ड उच्च मादक पदार्थ विरोधी अभियान चलाए गए, जिसमें 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 87 वाहन जब्त किए गए। कुल नशीली दवाओं की जब्ती 70 टन (70,000 किलोग्राम) थी जिसमें अफीम का भूसा (डोडा चूरा), अफीम (अफीम), हेरोइन (ब्राउन शुगर), कैनबिस (गांजा) शामिल थी। इसमें कहा गया है कि इन अभियानों के दौरान लगभग एक करोड़ रुपये नकद भी जब्त किये गये।

अफीम के बीज नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, 1985 के तहत मादक दवाओं में से एक है। कोई भी व्यक्ति बिना लाइसेंस या प्राधिकरण के या लाइसेंस की किसी भी शर्त का उल्लंघन करते हुए अफीम के बीज को अपने पास रखता है, बेचता है, खरीदता है या उपयोग करता है तो उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है। एनडीपीएस अधिनियम के तहत. खसखस में मॉर्फीन की मात्रा भी बहुत कम होती है और यदि पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जाए तो खसखस ​​अन्य दवाओं की तरह उच्च प्रभाव देता है। अफीम के बीज का कब्ज़ा, बिक्री, उपयोग आदि राज्य एनडीपीएस नियमों के तहत राज्य सरकारों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने पिछले साल की शुरुआत में भी ऑपरेशन प्रहार चलाया था जिसके तहत अरुणाचल प्रदेश (8,501 हेक्टेयर) और मणिपुर (1,825 हेक्टेयर) में 10,326 हेक्टेयर (25,526 एकड़) अवैध अफीम को नष्ट किया गया था।

सितंबर 2023 में, तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अफीम की खेती के लिए फसल वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक लाइसेंसिंग नीति की घोषणा करते हुए, सरकार ने कहा था कि लगभग 27,000 नए किसानों को लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। फसल वर्ष 2023-24 के लिए अफीम पोस्त की खेती के लिए लाइसेंस। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा था, “इन तीन राज्यों में लगभग 1.12 लाख किसानों को लाइसेंस दिए जाने की उम्मीद है, जिसमें पिछले फसल वर्ष के अलावा 27,000 अतिरिक्त किसान शामिल होंगे।”

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, जो एनडीपीएस अधिनियम के तहत पदार्थों के लिए अन्य केंद्रीय समन्वय एजेंसी है और जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है, ने 2022 में 192 किलोग्राम अफीम जब्त की, साथ ही 6,833 किलोग्राम अफीम का भूसा और 45,850 किलोग्राम गांजा जब्त किया। अन्य जब्त दवाएं। 2021 में एनसीबी ने 445 किलो अफीम, 5,804 किलो अफीम का भूसा और 55,883 किलो गांजा जब्त किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *