Ram Mandir Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को होगा ड्राई डे, CM योगी ने की घोषणा

22 जनवरी, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा का दिन, उत्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों के लिए शुष्क दिन हो सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आमंत्रित लोगों के साथ भव्य कार्यक्रम में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला (भगवान राम का बाल रूप) की मूर्ति स्थापित की जाएगी, जिसे ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के रूप में जाना जाता है।

पूरे भारत में जश्न की योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री ने लोगों से ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित करने के लिए दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा ने मंदिरों और इलाकों में विशेष पूजा का आयोजन किया है। मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी, सोमवार को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है।

22 जनवरी को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़ था, जहां पिछले महीने भाजपा सत्ता में आई थी। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले सप्ताह अपने फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस रहेगा।”

इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि न केवल खुदरा दुकानों में काउंटर पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, बल्कि पब, रेस्तरां और हाई-एंड क्लबों में भी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

सीएम ने कहा था कि राज्य के राइस मिलर्स एसोसिएशन ने उत्सव के लिए 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल अयोध्या भेजा है और राज्य के किसान उत्तर प्रदेश में सब्जियां भी भेजेंगे।

असम
छत्तीसगढ़ का उदाहरण जल्द ही असम द्वारा अपनाया गया। राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने घोषणा की: “राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है।” भाजपा वर्तमान में असम में लगातार दूसरे कार्यकाल में है।

उतार प्रदेश
22 जनवरी को कार्रवाई का केंद्र, उत्तर प्रदेश भी शुष्क दिवस के आदेश लेकर आया क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस दिन को “राष्ट्रीय त्योहार” की तरह मनाया जाएगा। 22 जनवरी को भी राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *